मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बड़ी घोषणा, मध्य प्रदेश मे लागू किया जाएगा ‘पेसा एक्ट’

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजस्थान में आयोजित “मानगढ़ धाम की गौरव गाथा” कार्यक्रम में एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की जयंती से मध्य प्रदेश में “पेसा अधिनियम” लागू किया जाएगा।

दरअसल, मानगढ़ धाम की गौरव गाथा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को आदिवासी गौरव दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश इस अवसर पर आदिवासी भाइयों और बहनों के कल्याण के लिए “पेसा अधिनियम” लागू करने जा रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने मानगढ़ के आदिवासी नायकों को सम्मानित करने और उनकी पहचान को लोगों तक पहुंचाने में प्रभावी काम किया है। वीरों के बलिदान स्थल पर स्मारक बनाने का निर्णय शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शहीदों की पूजा करने की प्रथा को फिर से शुरू किया है।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा, भीमा नायक, टंट्या मामा, रघुनाथ शाह-शंकर शाह जैसे जनजातीय वीरों की स्मृति में स्मारक का निर्माण भी मध्यप्रदेश की धरती पर किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में कई ऐसे शहीद हुए, जिनका बलिदान सामने नहीं आ सका। मानगढ़ में, गोबिंद गुरु ने अपने धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए अंग्रेजों की चुनौती स्वीकार की और 1500 से अधिक वीरों की बलि दी। बलिदान के स्थान पर स्मारक बनाने का प्रधानमंत्री मोदी का फैसला काबिले तारीफ है।

मध्य प्रदेश से बड़ी संख्या में जनजातीय भाई-बहन मानगढ़ धाम में माथा टेकने पहुंचे हैं। ये लोग मानगढ़ धाम की मिट्टी से भाल पर तिलक करें और इस यज्ञ की मिट्टी को अपने गांव ले जाएं। मानगढ़ धाम बलिदान की धरती है।


Read Also-बोलेरों और डंपर की आमने सामने टक्कर मे हुई 5 लोगो की दर्दनाक मौत

Ration Card Rule Update: राशन लेने के नियमो में हुआ बड़ा बदलाव, जाने नए नियम !

Read Also-खुशखबरी! कर्मचारियों के Retirement की उम्र और Pension की राशि को बढ़ा सकती है सरकार,जानिए सरकार की योजना

Read Also-Solar Gas Stove: इस सोलर स्टोव पर बनाए खाना, एलपीजी गैस की नहीं पड़ेगी जरूरत

Read Also-PM Kisan की 12वीं किस्त अभी तक नही आई है तो घबराइए मत, 30 नवंबर तक खाते में पहुंच जाएगा पैसा


 

Viral Video