Cooking Tips : इन Tips को आजमाए और करेले का कड़वापन करें दूर ।

Cooking Tips : करेला हमारे सेहत के लिहाज से बहुत ही उपयोगी सब्जी है। पर इसके कड़वेपन की वजह से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। डायबीटिक पेशेंट्स को डॉक्टर करेला खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा भी करेले में बहुत सारे जरूरी विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। करेले में विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, फाइबर और आयरन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं।

अगर आप भी करेले की कड़वापन की वजह से इससे दूरी बनाए हुए हैं, तो हम यहां कुछ टिप्स (Tips) बताने जा रहे हैं इन कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) के ज़रिए करेले का कड़वापन दूर किया जा सकता है। जिसके बाद बड़े ही नहीं, बच्चे भी इसे खाना पसंद करेंगे।

करेले को छीलें

सबसे पहले करेले को छीलकर इसकी ऊपर की खुरदरी परत को हटा दें। क्योंकि इसी में कड़वापन मौजूद होता है।

बीज निकाल दें

सब्जी बनाने से पहले करेले के अंदर मौजूद सारे बीज निकाल दें। क्योंकि इसके बीजों में काफी कड़वापन होता है। जो खाते समय मुंह में आने से खाने का स्वाद बिगाड़ देते हैं।

नमक लगाकर छोड़ें

करेले की सब्जी बनाने से पहले इसमें नमक लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। करेले की भरवा सब्जी बनाते समय करेले को छीलकर इसके ऊपर नमक लगा कर कुछ देर छोड़ दें। अगर करेले की सब्जी या भुजिया बना रही हैं, तो उसे काटने के बाद इसमें नमक मिलाकर कुछ देर छोड़ दें। इसके बाद आप देखेंगे, कि करेला बहुत सारा पानी छोड़ देगा। जिससे उसका सारा कड़वापन बाहर निकल जाएगा । अब इसे अच्छी तरह धोकर निचोड़ लें, और सब्जी बना लें। 

दही में डालें

करेले का कड़वापन दूर करने के लिए यह भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसकी सब्जी बनाने से पहले करेले को 1 घंटे के लिए दही में डूबा कर रख दें। जिसके बाद करेले का सारा कड़वापन दही एब्सॉर्ब कर लेगा। इसके बाद करेले की सब्जी बनाने से कड़वी नहीं लगेगी।

करेले की भुजिया बनाते समय प्याज,सौंफ व मूंगफली का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि प्याज व सौंफ डाल कर बनाने से इसका कड़वापन काफी कम हो जाता है।

ऊपर दिए गए टिप्स को फॉलो करने के बाद आप देखेंगी, कि करेले की सब्जी पहले के बजाय काफी टेस्टी बनेगी।