हिन्दी न्यूज

इन 5 ऐप्स को तुरंत हटा दें! कभी भी खाली कर सकता है अकाउंट

Dangerous Apps: आपके स्मार्टफोन में ऐसे ऐप्स हैं जिनकी आपको जरूरत नहीं है, फिर भी आप उन्हें डाउनलोड करना भूल जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे ऐप्स आपके बैंक अकाउंट को खत्म कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ऐप्स के बारे में बताएंगे।

रिलेशनशिप ऐप्स भी इन दिनों काफी आम हो रहे हैं और ये लोग आपस में बातें करते हैं और दोस्ती करते हैं। हालाँकि, आपको ऐसे ऐप्स से दूर रहने की आवश्यकता है क्योंकि आपकी सारी जानकारी इन ऐप्स में संग्रहीत होती है और फिर उनका दुरुपयोग किया जा सकता है, इसलिए आपको इनसे बचने की आवश्यकता है।

फेक चैटिंग ऐप्स इन दिनों मार्केट में काफी चलन में हैं और एक बार जब आप इन्हें डाउनलोड कर लेते हैं तो ये आपसे आपकी लोकेशन पूछ लेते हैं, जहां लोकेशन की जरूरत नहीं होती है और अगर आप इन ऐप्स को अपनी लोकेशन देते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। क्योंकि ऐसे ऐप्स आपके अकाउंट को ड्रेन कर सकते हैं। आपको ऐसे चैटिंग ऐप्स को तुरंत डिलीट कर देना चाहिए।

फ्रॉड गेम की कीमत आपको लाखों में हो सकती है और इसके पीछे का कारण यह है कि कई बार गेम आपसे वही जानकारी मांगना शुरू कर देता है, जिसमें आपका नाम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है, लेकिन केवल तभी जब आप उन्हें वह जानकारी प्रदान करते हैं। आपके खाते के लिए उपयोगी हो सकता है। खतरनाक हो सकता है।

आजकल एक ओरिजिनल एप्प के नाम पर भी फर्जी ऐप बनाए जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप गलती से डाउनलोड कर लेते हैं तो यह आपकी लोकेशन पूछती है और फिर आपकी निजी जानकारी भी पूछती है और अगर आप इस जानकारी को शेयर करते हैं तो यह आपकी निजी जानकारी बन जाती है। खतरनाक साबित होगा और आपके खाते से पैसे निकाल सकता है।

बाजार में ऐसे कई ऐप हैं जो आपको लोन देते हैं और आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं। अगर आप ऐसे हर ऐप को डाउनलोड करते हैं तो आपको उन्हें डिलीट कर देना चाहिए क्योंकि इनकी कीमत आपको लाखों में हो सकती है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button