क्या आप जानते है नाली के पानी ही नहीं पेशाब से भी बनता है Beer ?

Beer: सिंगापुर में नई तकनीक से बीयर बनाई जा रही है। न्यूब्रू (Newbrew) की इस समय सिंगापुर में चर्चा हो रही है। हालांकि यह नई बीयर सामान्य बीयर की तरह दिखती है और किसी भी अन्य बीयर की तरह स्वाद में होती है, इसे बनाने के लिए सबसे अलग तरीके का इस्तेमाल किया जा रहा है। बियर बनाने वाली ब्रूअरी न्यूआटर (Newater) का प्रयोग कर रही है, जो सिंगापुर में साफ, हाई-क्वालिटी पानी है जिसे नाली के पानी और पेशाब को रीसाइकल कर बनाया जाता है.

वर्तमान में लगभग 95% नए ब्रुअर्स न्यूआटर से बनाए जा रहे हैं। न केवल अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार स्वच्छ पानी है, बल्कि बियर बनाने के लिए इसका स्वाद भी बिलकुल साफ़ है। यह नाली-पानी रीसाइकल बियर प्रीमियम जर्मन जौ माल्ट, एरोमैटिक सिट्रा और कैलीप्सो फूल और विशेष नॉर्वे खमीर जैसे हल्के जले हुए मीठे स्वाद के बाद पेय के साथ बेहतरीन सामग्री से बना है।

स्ट्रेट्स टाइम्स के अनुसार, न्यूब्रू (Newbrew) को 8 अप्रैल को सिंगापुर में अंतर्राष्ट्रीय जल सप्ताह सम्मेलन में राष्ट्रीय जल एजेंसी पब और स्थानीय शिल्प बियर शराब की भठ्ठी ‘ब्रेवेर्कज़’ द्वारा लॉन्च किया गया था। Nuvatar माल्ट, फल और खमीर का स्वाद खराब नहीं करता है और क्राफ्ट बियर बनाने के लिए सावधानी से उपयोग किया जाता है।

SIWW के प्रबंध निदेशक रायल युएन ने कहा कि वॉटर रीसाइकलिंग (Water Recycling) और रीयूजिंग (Reusing) के प्रति समझ बढ़ाने के लिए न्यूब्रू अब सिंगापुर की सबसे “हरित बियर” (Green Beer) है।

पानी की कमी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सिंगापुर में अपरिहार्य जल संकट को दूर करने के लिए देश की जल एजेंसी ने ड्रिंक लॉन्च किया है।

न्यूब्रू रिसाइकिल पानी से बीयर बनाने वाला पहला व्यक्ति नहीं है। क्राफ्ट कंपनी स्टोन ब्रूइंग ने 2017 में स्टोन फुल सर्कल पेल एले (‘Stone Full Circle Pale Ale’) लॉन्च किया, और एक अन्य ब्रेवर, क्रस्ट ग्रुप और सुपर लोको ग्रुप ने भी सीवेज के पानी से क्राफ्ट बीयर बनाई।