हिन्दी न्यूज

मोदी सरकार का बड़ा फैसला; मेडिकल में OBC व EWS को मिलेगा आरक्षण।

दिल्ली।।केंद्र कि मोदी सरकार ने पिछड़े और आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए ओबीसी(OBC) और आर्थिक रूप से कमजोर(EWS) सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षण मंजूर कर दिया है। सरकार के इस फैसले से लगभग 5550 छात्रों को फायदा होगा। ज्ञात हो कि ओबीसी सांसद और मंत्रियों ने बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी से इस मुद्दे पर मुलाकात की थी।


WEIGHT LOSS: इन नेचुरल तरीकों से घटाएं अपना वज़न !


आरक्षण।
मोदी सरकार का बड़ा फैसला; मेडिकल में OBC व EWS को मिलेगा आरक्षण।

आरक्षण किसको कितना मिलेगा 

सरकार के फैसले के मुताबिक अब MBBS और BDS के ग्रेजुएशन कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स और डिप्लोमा स्तर के मेडिकल कोर्सेज में दाखिले के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग (EWS) के छात्रों को 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। इससे पहले ऑल इंडिया कोटा से केवल एसटी एससी को ही आरक्षण दिया जा रहा था।


पढिए : कैसा बदतमीज़ शायर है वह उठ कह रहा है उठिए नहीं 


कितने छात्रों को मिलेगा लाभ

सरकार के इस फैसले से लगभग 5550 स्टूडेंट्स को इसका लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस फैसले से हर साल MBBS कोर्स में ओबीसी के करीब 1500 छात्र और पोस्टग्रेजुएट में 2500 ओबीसी छात्रों को फायदा हो सकता है।

इसी तरह MBBS में EWS के करीब 550 छात्र और पोस्ट ग्रेजुएशन में 1000 छात्रों को लाभ हो सकता है। 

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button