GOOGL NEWS
खेल

टी-20 विश्व कप : पाकिस्तान से हार,बल्लेबाज़ी,गेंदबाजी या कुछ और …… 

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया को आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीतने का टैग पहले से लगा हुआ है। अब टी20 वर्ड कप 2021 में पाकिस्तान से हार जाना भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए निराशाजनक रहा।

लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि क्रिकेट में एक हार से सब कुछ खत्म नहीं होता। हां यह एक ऐसी हार है जो भारतीय क्रिकेट फैंस के मन में निरशा पैदा करती है। और टीम के मनोबल को प्रभावित करता है।

आइए समझने की कोशिश करते हैं की कहां चूक हो गई?

बल्लेबाज़ी,गेंदबाजी या कुछ और ……

भारतीय टीम के प्रदर्शन से शुरू होकर रणनीति और टीम चयन में कई खामियां नजर आईं। पहले बल्लेबाज़ी करने मैदान में उतरी टीम के प्रदर्शन आक्रमक कम डिफ़ेंसिव ज्यादा था। से ऐसा लगा की टीम अपने प्रतिद्वेंदी को बड़ा स्कोर का चैलेंज देने के बजाया विराट की अगुवाई में टीम शुरुआत में लगे तीन झटकों से उबरने की कोशिश में लगी रही।

बल्लेबाज़ी -विराट कोहली और ऋषभ पंत की जोड़ी का कोई कमाल न करना।

गेंदबाजी – हार्दिक पांड्या के गेंदबाज़ी नहीं करने से टीम का बेहतर तालमेल नहीं बन सका। दूसरा विश्व कप से ठीक पहले हुए IPL में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं था! ऐसे में वर्तमान स्थिति के बजाय पहले के प्रदर्शन को ध्यान मेन रख कर भरोसा करना टीम को मंहगा पड़ गया।

हार्दिक के गेंदबाज़ी नहीं करने से विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम 05 गेंदबाज़ों के साथ उतरी। यह एक बड़ा फैक्टर था गेंदबाजी में बेहतर प्रदर्शन न करने का।

क्रिकेट के जानकारों की माने तो हार्दिक की जगह यदि शार्दुल ठाकुर को खिलाया जाता तो परिणाम इससे बेहतर देखने को मिलता। क्योंकि शार्दुल ठाकुर विकेट चटकाने साथ-साथ आक्रामक अंदाज़ में बल्लेबाज़ी भी करते दिखाई देते। जैसा की इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सीरीज में देखा गया है।

रविचंद्रन अश्विन नहीं मौका देना और युजवेंद्र चहल चयन नहीं करना एक बड़ी रणनीतिक भूल  माना जा सकता है।

तैयारी के हिसाब से टी-20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम का IPL खेलना भी एक फैक्टर माना जा सकता है।

हार के बाद भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद बाकी है !

एक हार का मतलब यह नही की सब उम्मीदों पर पानी फिर गया हो। खेल में हार जीत होती रहती है। लेकिन यदि टीम जोश, संतुलन और सही रणनीति के साथ आगे बढ़ी तो बड़ी सफलता पाना मुश्किल नहीं। मुझे यकीन है हार के अंधेरे से बड़ी जीत के सूरज का उदय होगा।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button