हिन्दी न्यूज

5G Service : 5G के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते है

5G Latest News :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G सर्विस को लॉन्च करने के साथ-साथ पहले फेज में 5G सर्विस को 13 शहर में रोल आउट किया जाएगा। जिसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं। इसके बाद 5G को देश के हर हिस्से में पहुंचाया जाएगा । जिससे कई शहरों में 5G सर्विस मिलने लगेगी।

PM Narendra Modi Birthday

5G सर्विस शुरू होने से पहले ही 5जी स्मार्टफोन बाजार में आ चूका हैं।  और 5G सर्विस चालू होते ही लोग सुपर फास्ट इन्टरनेट का मजा ले लगेंगे। आपके मन में ये सवाल अवश्य उठ रहा है कि 5जी नेटवर्क आने के बाद 5G सिम कैसे मिलेगी और 5जी सिम कार्ड पर अपना पुराना नंबर कैसे यूज किया जाएगा? आपको बताने जा रहे की 5G स्मार्टफोन पर 5जी सिम कार्ड का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

SIM के साइज में नहीं होगा बदलाव

सभी क्षेत्रों के बाजार में इस समय 2G, 3G और 4G सिम मौजूद हैं। इस वक्त फोन यूजर्स जहाँ 2G सिम यूज करते थे लेकिन अब स्मार्टफोन यूजर्स 3G और 4G दोनों तरह के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। आप जिस भी कंपनी की 4G सिम इस्तेमाल कर रहे हैं वही सिम 5G नेटवर्क भी पकड़ेगी। लेकिन ऐसा कैसे संभव होगा? जिसके बारे में अभी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। अगर बात करें 5G सिम भी 4जी सिम के साइज या शेप के बराबर ही होगी।

e-sim

सिम के अंदर कोई तकनीक नहीं होती सिम के मध्य भाग में सिर्फ एक यूनिक ID दी जाती है और उसी ID के आधार पर नंबर पर प्लान एक्टिव किया जाता है। आपको बता दें कि 5G सिम का इस्तेमाल सिर्फ 5G फोन में ही किया जा सकेगा और जो मोबाइल यूजर्स 5G फोन खरीद चुके हैं उन्हें अलग से 5G SIM खरीदने की जरूरत न पड़े जिसके लिए ग्राहक अपनी 4G सिम पर ही 5G नेटवर्क कनेक्ट कर सकेगा।

5G Service पर खर्च करने होंगे?

रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी का कहना है की भारत में जियो सस्ती 5G सर्विस लेकर आएगा। अम्बानी ने यह भी कहा की ‘मैं दिसंबर 2023 तक हमारे देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में 5G पहुंचाने के लिए Jio की प्रतिबद्धता को दोहराना चाहता हूं। Jio की अधिकांश 5G टेक्नोलॉजी भारत में विकसित और आत्मानिर्भर का मुहर लगा हुआ है।

Reliance Jio 15

भारत में 5G का रोलआउट भारत के दूरसंचार एवं इतिहास में कोई सामान्य घटना नहीं है। अभी तक साफ नहीं हुआ है कि आपको रिचार्ज के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे। टेलीकॉम कंपनियां लगातार 5G प्लान्स की कीमत को लेकर कार्य कह रही है जो कि ये 4G सिम जैसे ही होंगे। ये तो निश्चित है कि 5G रिचार्ज 4G के मुकाबले ज्यादा कीमत वाले होंगे, लेकिन दुनिया के दूसरे देशों के मुकाबले हमारा खर्च कम हो सकता है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button