हिन्दी न्यूज

Facebook, Instagram, Twitter,और You Tube करें डिलीट और पाएँ लाखों रुपए !

Facebook, Instagram, Twitter,और You Tube करें डिलीट और पाएँ लाखों रुपए !

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज हमारे जीवन का हिस्सा बन चुके हैं।Facebook,Twitter, Instagram और You Tube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बगैर अपनी दिनचर्या की कल्पना करना हमारे लिए मुश्किल है। अपनी रोज़ाना जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा हम इस आभासी दुनिया में बिता रहे हैं। इसी बीच ऐसी कंपनी है जो इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को छोड़ने पर डेढ़ लाख रुपए तक देने को तैयार है।

जानकारी के मुताबिक Uptime App नाम की एक कंपनी 2 महीने तक सोशल मीडिया प्लेटफार्म छोड़ने वाले लोगों को डेढ़ लाख रुपए तक का भुगतान करेगी।

दरअसल Uptime App कंपनी अगले कुछ महीनों में एक स्टडी (Study) करने वाली है। इस स्टडी में उन लोगों को शामिल किया जाएगा, जिन्होंने कम से कम 2 महीने तक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग ना किया हो।

कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक आठ हफ्तों के लिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का यूज़ बंद करने पर सफल आवेदक को $2000 (लगभग डेढ़ लाख रुपए) का भुगतान किया जाएगा।

Uptime App कंपनी का कहना है, कि इस स्टडी(Study) के पीछे उनका मकसद यह पता लगाना है, कि वे अपने नए डाउनटाइम का इस्तेमाल कैसे करते हैं। साथ ही साथ Facebook, Instagram, TikTok, Snapchat, Twitter और You Tube जैसे प्लेटफार्म पर अपना खाली टाइम ना बिताते हुए उनसे अपनी खुशी के स्तर व्यवहार और उत्पादकता को रिकॉर्ड करने के लिए कहेंगे।

कंपनी ने कहा है, कि विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि डूमस्क्रोलिंग (Doomscrolling) मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए हानिकारक हो सकता है। सोशल मीडिया एक व्यवहारिक लत हो सकती है।

रिसर्च (Research) में यह साबित हुआ है, कि सोशल मीडिया दिमाग के उसी हिस्से में डोपामाइन के लेवल को बढ़ा सकता है, जो ड्रग्स (Drugs) और एल्कोहल (Alcohol) कर सकते हैं।

कई रिसर्च और आंकड़े बताते हैं, कि महामारी की शुरुआत के बाद से व्यक्ति के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिताए गए औसतन समय में 16% की वृद्धि हुई है।

कंपनी का कहना है कि हमें नहीं लगता कि लोगों को हमेशा के लिए सोशल मीडिया डिलीट कर देना चाहिए। पर हमारा उद्देश्य लोगों को अपने डाउनटाइम का इस तरीके से उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है, जो उनके लिए बेहतर है।

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

शबाना परवीन

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video