Fertilizers Subsidy: सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, Fertilizers पर 51,875 करोड़ रुपये की सब्सिडी !

Fertilizers Subsidy: रबी की बुआई से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार फॉस्फोटिक और पोटेशियम उर्वरकों पर 51,875 करोड़ रुपये की सब्सिडी दे रही है। सरकार के इस फैसले के बाद किसानों को नाइट्रोजन (N) 98.02, फास्फोरस (P) 66.93, पोटाश (K) 23.65, सल्फर (S) 6.12 प्रति किलो की सब्सिडी मिलेगी।

उर्वरक के अंतरराष्ट्रीय मूल्य में वृद्धि की जिम्मेदारी सरकार उठाए

रबी-2022 (01 अक्टूबर 2022 से 31 मार्च 2023) फसल के लिए जारी इस सब्सिडी पर केंद्र सरकार द्वारा 51,875 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सभी फॉस्फेट और पोटास उर्वरकों को रियायती/सस्ती कीमतों पर उपलब्ध कराने से किसानों को काफी मदद मिलेगी। बता दें कि उर्वरकों और कच्चे माल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि केंद्र सरकार द्वारा वहन की जाती है।

Read Also-PNB-ICICI और BOI के ग्राहकों को झटका, अब देना होगा ज्यादा भुगतान

पहले हाफ में 60939.23 दिया गया

सरकार किसानों को यूरिया के लिए 25 ग्रेड उर्वरक और फॉस्फेट और पोटास उर्वरक रियायती कीमतों पर उपलब्ध करा रही है। 1 अप्रैल 2010 से फॉस्फेट और पोटास उर्वरकों पर सब्सिडी प्रक्रिया में है। इस प्रकार उर्वरक कंपनियों को स्वीकृत दरों के अनुसार सब्सिडी जारी की जाएगी, ताकि वे किसानों को सस्ती कीमत पर उर्वरकों की आपूर्ति कर सकें। बता दें कि इस साल की पहली छमाही में भी केंद्र सरकार ने फास्फोटिक और पोटासिक उर्वरकों पर 60939.23 रुपये की सब्सिडी दी थी।

कई राज्यों में उर्वरक की कमी

इन तमाम फैसलों के बावजूद देश के कई राज्यों में उर्वरकों की कमी है. मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्यों से उर्वरकों की झड़प की खबरें आ रही हैं। लेकिन सरकार के मुताबिक वे उर्वरक वितरण केंद्रों पर सही मात्रा में खाद की आपूर्ति कर रहे हैं।


Read Also-सिंगरौली मे मिली सोने की खदान, नीलामी की तैयारी हुई शुरू

Read Also-Mini Portable Printer: यह पॉकेट प्रिंटर आपके डॉक्युमेंट्स को आसानी करेगा प्रिंट, बेहद कम है कीमत

Read Also-Viral Funny Video: कुत्ते को घुमाने गयी थी खुद कुत्ते ने ही घूमा दिया !

Read Also-खुशखबरी! कर्मचारियों के Retirement की उम्र और Pension की राशि को बढ़ा सकती है सरकार,जानिए सरकार की योजना


Viral Video