Gautam Adani को मिला फुल टेलीकॉम सर्विस लाइसेंस, Jio और Airtel को मिलेगी कड़ी टक्कर

Adani Data Network Limited : एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी की कंपनी अदानी डेटा नेटवर्क लिमिटेड (ADNL) को दूरसंचार सेवाओं के लिए एकीकृत लाइसेंस मिला है। यानी अब यह कंपनी देश में सभी टेलीकॉम सेवाएं देने में सक्षम है। देश में हाल ही में हुई 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में स्पेक्ट्रम खरीदने के बाद अदाणी समूह ने दूरसंचार क्षेत्र में प्रवेश किया।

लाइसेंस सोमवार को जारी किया गया था

टेलीकॉम क्षेत्र में प्रवेश कर रहे Adani Group ने कहा कि उसकी योजना अपने डेटा केंद्रों के साथ सुपर ऐप्स के लिए एयरवेव का उपयोग करने की है। यह बिजली वितरण से लेकर हवाई अड्डों और बंदरगाहों तक गैस की खुदरा बिक्री में मदद करेगा। 

दूरसंचार क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी

Adani Group की ओर से अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। टेलीकॉम सेवाएं देने को तैयार गौतम अडानी की कंपनी अब यह लाइसेंस मिलने के बाद अपनी 5G सेवाओं का विस्तार कर सकेगी। इसके अलावा इस क्षेत्र में पहले से मौजूद दिग्गज जियो (JIO), Airtel और Vodafone-Idea जैसी कंपनियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।

212 करोड़ रुपये में खरीदा स्पेक्ट्रम

गौरतलब है कि Adani Group ने हाल ही में संपन्न 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान 212 करोड़ रुपये में 20 साल के लिए 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा था। गौतम अडानी ने इस खरीद के जरिए स्पेक्ट्रम खरीदकर देश के दूरसंचार क्षेत्र में प्रवेश किया। हालांकि, कंपनी ने उस समय कहा था कि वह समूह के भीतर व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए स्पेक्ट्रम का उपयोग करेगी।

5G स्पेक्ट्रम खरीदने की दौड़ में Jio सबसे आगे

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम 88,078 करोड़ रुपये खर्च कर 5G स्पेक्ट्रम खरीदने की दौड़ में सबसे आगे। जबकि Bharti Airtel 43,084 करोड़ रुपये खर्च कर दूसरे स्थान पर है, उसके बाद Vodafone Idea 18,799 करोड़ रुपये खर्च कर तीसरे स्थान पर है।

Viral Video