Adani Group : ACC और Ambuja के बाद एक और सीमेंट कंपनी खरीद सकते हैं गौतम अदानी

Gautam Adani : एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी ACC और Ambuja के बाद एक और सीमेंट कंपनी खरीद सकते हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक पूरे सौदे पर नजर रखने वाले एक शख्स ने कहा कि अदाणी समूह कर्ज में डूबी कंपनी जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड को आने वाले दिनों में खरीद सकता है। दोनों कंपनियों के बीच बातचीत भी शुरू हो गई है। लेकिन इस पूरी बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

यह सौदा कितने का हो सकता है?

पूरे मामले पर नजर रखने वाले एक व्यक्ति के मुताबिक अदाणी समूह जय प्रकाश पावर वेंचर्स लिमिटेड को 50 अरब रुपये (606 मिलियन डॉलर) में खरीद सकता है। इस साल, अदानी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड का अधिग्रहण पूरा किया। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी की संयुक्त रूप से स्थापित क्षमता 67.5 मिलियन टन प्रति वर्ष है। 2050 तक इस क्षेत्र के तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। यही वजह है कि अदाणी समूह एक के बाद एक इतने बड़े दांव लगा रहा है.

सोमवार को शेयर मार्केट को मिली जानकारी मे, कंपनी ने कहा कि वह निगरी सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट और कंपनी की अन्य गैर-प्रमुख संपत्तियों का विनिवेश करने की योजना बना रही है। इस जानकारी के बाद सोमवार को कंपनी के शेयर की कीमत में इजाफा हुआ।

आपको बता दें कि अडानी ग्रुप का सबसे बड़ा अधिग्रहण एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स में हुआ था। यह देश के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में सबसे बड़ा विलय और अधिग्रहण सौदा था। इस सौदे के पूरा होने के बाद, Adani के पास Ambuja सीमेंट में 63.15 प्रतिशत और ACC में 56.69 प्रतिशत हिस्सेदारी (अंबुजा सीमेंट के माध्यम से 50.05 प्रतिशत हिस्सेदारी) होगी। इन अधिग्रहणों का कुल मूल्य 6.50 अरब डॉलर था।

Viral Video