Tech

Gmail Account हो गया है हैक ? कैसे करे चेक और सिक्युर !

बढ़ती साइबर सुरक्षा चिंताओं के बीच, क्या आप चिंतित हैं कि कोई आपका जीमेल अकाउंट हैक(Gmail Account Hack) कर रहा है? अगर किसी के पास आपके Gmail account पहुंच गयी है और आपका ईमेल डेटा और अन्य खातों को हैक कर लिया है तो यह निश्चित रूप से डरावना है! लेकिन हर समस्या का समाधान होता है और यहाँ भी ऐसा ही है! आज हम आपके लिए इसी समस्या का समाधान लेकर आए हैं और आपको बताते हैं कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट हैक(Gmail Account Hack) हो गया है या नहीं और आपके अकाउंट की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं।

कैसे चेक करें कि आपका जीमेल अकाउंट हैक हो गया है (How To Check If Your Gmail Account Has Been Hacked)

Step 1: सबसे पहले आपको गूगल क्रोम ब्राउजर(Google Chrome Browser) में फ्री पासवर्ड चेकअप सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा। एक बार इंस्टॉल(Install) हो जाने पर, क्रोम एक्सटेंशन(Chrome Extension) आपके लॉगिन क्रेडेंशियल(Login Credential) की जांच करेगा

Step 2: यदि आपका उपयोगकर्ता नाम(User ID) या पासवर्ड(Password) Google के डेटाबेस(Database) में लीक किए गए 40 मिलियन पासवर्ड में से किसी से मेल खाता है, तो सॉफ़्टवेयर(Software) आपको अलर्ट करेगा।

Step 3: इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा, जिसमें आपको संबंधित वेबसाइट के पासवर्ड चेकअप की जानकारी दी जाएगी। यह सुविधा आपको ब्राउज़र में संग्रहीत किसी भी पासवर्ड की जांच करने की अनुमति देती है। आपको डेटा लीक होने की जानकारी मिल जाएगी।

Step 4: यदि आपका खाता हैक कर लिया गया है, तो आपको इसे सुरक्षित करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होगा। सबसे पहले आपको अपने अकाउंट का पासवर्ड बदलना होगा। न केवल Gmail, बल्कि सभी सेवाओं से समझौता किया गया है, उन्हें अपने पासवर्ड बदलने की आवश्यकता होगी।

Gmail अकाउंट कैसे रिकवरी करें और इसे और अधिक सुरक्षित कैसे बनाएं (How to recover Gmail account and make it more secure)

  1. अकाउंट रिकवरी(Account Recovery)  पृष्ठ पर जाएं।

  2. यदि आपको पासवर्ड(Password) याद नहीं है, तो विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दें।

  3. अपने रिकवरी (Recovery) ईमेल या फ़ोन नंबर का उपयोग करें।

  4. Gmail अब आपके खाते के स्वामित्व(Ownership) की पुष्टि करने के लिए उस फ़ोन नंबर या ईमेल पर एक OTP कोड भेजेगा।

  5. इसके अलावा, आप अकाउंट (Account) सेट करते समय आपके द्वारा बनाए गए सुरक्षा प्रश्न(Security Question) का भी उत्तर दे सकते हैं।

  6. एक बार जब आपको रिकवरी कोड(Recovery Code) मिल जाए, तो उसे Gmail में डालें और फिर गूगल(Google) आपसे पासवर्ड बदलने(Change your Password) के लिए कहेगा।

  7. Sign in  करने के बाद Gmail आपसे एक बार फिर सुरक्षा जांच(Security Checkup) करने को कहेगा। ध्यान दे सिक्यॉरिटी चेकअप(Security Checkup) करने के बाद आप अपनी सिक्यॉरिटी जानकारी(Security Information) को बादल दे। 

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button
viral video