Gold: सोना खरीदने की सोच रहे तो करे थोड़ा इंतज़ार, 46000 रुपये तक कम होगा सोना

Gold: गणेश चतुर्थी के साथ ही देशभर में त्योहारो के सीज़न की शुरुआत हो गई है। ज्यादातर लोगों द्वारा इस अवधि को सोने में निवेश करने और आभूषण खरीदने के लिए शुभ माना जाता है। इसमे ज्यादातर निवेशकों और सोने (Gold) के खरीदारों के मन में यह सवाल है कि त्योहारी सीजन, खासकर धनतेरस और दिवाली तक सोने (Gold) की कीमतें कहां जाएंगी। क्या यह 56,500 रुपये प्रति ग्राम के अपने पिछले उच्च स्तर को पार कर जाएगा या कीमत में कमी आएगी? जानकारों का मानना ​​है कि नवंबर तक 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का हाजिर बाजार भाव 46,000 रुपये पर आ सकता है।

क्या होगा सोने का भविष्य- यह है विशेषज्ञों की राय

ओरिगो ई मंडी के सहायक महाप्रबंधक (कमोडिटी रिसर्च) तरुण तत्त्संगी के मुताबिक साल के अंत तक हाजिर बाजार में सोने (Gold) की कीमत 46,000 रुपये तक गिर सकती है। उन्होंने कहा कि कोई भी कारक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू बाजार में सोने (Gold) की कीमत बढ़ाने में मदद नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि पहले रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की वजह से सोने (Gold) की कीमत बढ़ी थी, लेकिन अब सोने (Gold) की कीमत पर इसका असर नहीं पड़ता है। देश मंदी के लिए तैयार है।

तरुण तत्तांगी के मुताबिक, यूरोप और अमेरिका में मंदी की खबरें इस बार सोने (Gold) की कीमतों को और आगे बढ़ाने में मदद नहीं करेंगी। उन्होंने कहा कि यह मंदी 2008 में पिछली बार की तरह नहीं होगी क्योंकि इस बार देश का ज्यादातर हिस्सा तैयार है। महंगाई पर काबू पाने के लिए ज्यादातर देश ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं।

सोने की कीमतों में तेजी की उम्मीद

ट्रेडबुल्स सिक्योरिटीज के वरिष्ठ कमोडिटी मुद्रा विशेषज्ञ भाविक पटेल ने कहा कि एमसीएक्स पर सोना (Gold) चार सप्ताह के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा था, जबकि कमजोर भारतीय रुपये के कारण कॉमेक्स पर यह छह सप्ताह के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा था।

चीन में सोने (Gold) की भौतिक खरीद बढ़ी है और मंदी की आशंका से सोने (Gold) में तेजी आ सकती है, लेकिन मजबूत अमेरिकी डॉलर और अमेरिकी ट्रेजरी की बढ़ती पैदावार के कारण इस साल सोने (Gold) की मजबूत वापसी की संभावना नहीं है।

ये रहे आज के हाजिर बाजार भाव

वहीं, देश में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने (Gold) की कीमत आज 51,440 रुपये थी, जो पिछले दिन के समान थी। वहीं, लखनऊ में आज का भाव 51,760 रुपये है, जो कल भी 51,760 रुपये था। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि उपरोक्त सोने (Gold) की दरें सांकेतिक (symbolic) हैं और इसमें GST, TCS इत्यादि शुल्क शामिल नहीं है। सटीक दरों के लिए अपने स्थानीय जौहरी से संपर्क करें।

चांदी की कीमत में गिरावट

लखनऊ में चांदी के भाव में थोड़ी गिरावट देखने को मिली है। आज एक किलो चांदी की कीमत 54 हजार है। वहीं, कल यह कीमत 54,800 थी। यानी चांदी प्रति किलो के भाव में 800 रुपये की गिरावट देखी गई है.

Viral Video