सिंगरौली मे मिली सोने की खदान, नीलामी की तैयारी हुई शुरू

Gold mine in Singrauli: अभी तक मध्य प्रदेश की धरती से हीरों का खनन होता था, लेकिन अब इस जमीन से सोना निकलेगा। खनिज विभाग के वैज्ञानिकों को सिंगरौली की गुरहर पहाड़ियों में सोने की खदान मिली है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) की रिपोर्ट के बाद खान विभाग ने खदान की नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन सोने की खदानों के अलावा प्रमुख खनिजों की 12 अन्य खदानों की भी नीलामी की जाएगी।

जहां चूना पत्थर और मैंगनीज, रॉक फॉस्फेट, लौह अयस्क और ग्रेफाइट खदानों की नीलामी की जाएगी। प्रदेश के तीन जिलों में झाबुआ के खटंबा में रॉक फास्फेट खदानों, ग्वालियर के पनिहार में लौह अयस्क और अलीराजपुर के नेतारा में ग्रेफाइट खदानों की नीलामी की जायेगी.

एक टन चट्टान से प्राप्त होगा 1.03 ग्राम सोना  

सिंगरौली की बुरहर पहाड़ियों में मिली सोने की खदान में खनन करने पर एक टन चट्टान से 1.03 ग्राम सोना निकाला जाएगा। यह खदान 149.30 हेक्टेयर के कुल क्षेत्रफल में फैली हुई है। इस चट्टानी इलाके में पिछले दो साल से सोना खोजा जा रहा था। जहां भारत सरकार के भूवैज्ञानिकों की मदद ली गई।

पांच चूना पत्थर खानें, तीन मैंगनीज खानें

मध्य प्रदेश के सतना जिले के पहाड़ी, भाटिया और रेवेरा में चूना पत्थर की खदानें, रीवा में चोरगड़ी पुरैना और दमोह में सुखा सतपारा की खदानों की नीलामी की जाएगी। इसी प्रकार खरगोन के नंदिया लोहारपुरा, बालाघाट के बारबुडा और सिवनी के धोबितोला में मैंगनीज खदानों की नीलामी के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।

2002 से, इन जिलों में सोने की खोज जारी है

मध्य प्रदेश में 2002 से सोने की खोज चल रही है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने सोने की संभावनाओं का सर्वेक्षण करते हुए सिंगरौली में सोने की खदानों के अस्तित्व की पुष्टि की। इनमें सिंगरौली की गुरहर पहाड़ियों में सोना मिला था। सिंगरौली के अलावा कटनी, बालाघाट, सिवानी, बैतूल, जबलपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा और उमरिया जिलों में तलाशी जारी है।


Read Also-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बड़ी घोषणा, मध्य प्रदेश मे लागू किया जाएगा ‘पेसा एक्ट’

Read Also-कोडीन सिरफ के तस्कर को 120 शीशी के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार

Read Also-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बड़ी घोषणा, मध्य प्रदेश मे लागू किया जाएगा ‘पेसा एक्ट’

Read Also-बोलेरों और डंपर की आमने सामने टक्कर मे हुई 5 लोगो की दर्दनाक मौत


Viral Video