सरकारी योजनाहिन्दी न्यूज

खुशखबरी! 13वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, किसानों को मिलेगा 6000 रुपये का फायदा

PM Kisan Yojana 13th Installment: किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की शुरुआत की। अब इस योजना की 13वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है। इससे पहले डाक विभाग किसानों की मदद के लिए अभियान चला चुका है। इसमें विभाग इस परियोजना को लेकर किसानों की मदद करेगा। आपको बता दें कि मोदी सरकार की इस योजना से 8.42 करोड़ किसान लाभान्वित हो रहे हैं। आइए जानें कि डाक विभाग किसानों की क्या मदद करने जा रहा है?

डाक विभाग किसानों की मदद करेगा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डाक विभाग 15 फरवरी तक पूरे बिहार में विशेष कैंप लगा रहा है. अभी भी कई किसान ऐसे हैं जिन्हें सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। विभाग इन किसानों को आधार सीडिंग में मदद करेगा। इसके अलावा जिनका खाता नहीं है। उन्हें वहां खाता खुलवाने की सुविधा भी दी जाएगी। इस संबंध में मुख्य महाडाकपाल बिहार अंचल अधिकारी कृष्ण कुमार शर्मा ने बताया कि आधार सीडिंग नहीं होने के कारण 80 हजार किसानों को सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पा रहा है. अब यह संख्या बढ़ गई है और करीब 9 लाख 65 लोग प्रभावित हैं। इस बार इस अभियान में किसानों को 6 हजार रुपये का लाभ मिल रहा है।

Read Also-नए शादीशुदा जोड़ों को मिलेगा 2 लाख 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन!

फरवरी में पैसा कब आएगा?

सरकार का प्रयास है कि सभी पात्र किसानों को इस योजना का लाभ मिले। इसके लिए ई-केवाईसी सत्यापन को बढ़ावा दिया जा रहा है। हम आपको बताते हैं कि किसानों के खातों में 13वीं किस्त 8 मार्च यानी होली से पहले पहुंच जानी चाहिए। मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि यह पैसा 20 फरवरी को खाते में आ जाएगा।

Read Also-7th Pay Commission : खुशखबरी! DA पर बड़ा अपडेट, होली के बाद बढ़ सकता है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता

Read Also- खुशखबरी! PM Awas Yojana के तहत लाभार्थियों को घर बनाने के लिए सरकार देगी मुफ्त बालू

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button