खुशखबरी! कर्मचारियों के Retirement की उम्र और Pension की राशि को बढ़ा सकती है सरकार,जानिए सरकार की योजना

Retirement: केंद्र सरकार बहुत जल्द कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दे सकती है। कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु और पेंशन राशि बढ़ाई जा सकती है। यह प्रस्ताव आर्थिक सलाहकार समिति ने प्रधानमंत्री को दिया है। इसे देश के लोगों की कामकाजी उम्र बढ़ाने की बात कही गई है। इसके अलावा, प्रधान मंत्री की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश को सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने के साथ-साथ एक सार्वभौमिक पेंशन प्रणाली शुरू करने की आवश्यकता है।

वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा

रिपोर्ट के मुताबिक इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को न्यूनतम 2000 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जानी चाहिए। हम आपको बता दें कि आर्थिक सलाहकार समिति ने देश के वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के लिए बेहतर उपायों की सिफारिश की है।

स्किल डेवलपमेंट भी जरूरी

इस रिपोर्ट के अनुसार, कामकाजी आबादी को बढ़ाने के लिए सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाना आवश्यक है। यह सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए किया जा सकता है। रिपोर्ट में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के कौशल विकास का भी उल्लेख है।

सरकार को नीति बनानी चाहिए

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र और राज्य सरकारों को दक्षता में सुधार के लिए नीतियां बनानी चाहिए। इस प्रयास में असंगठित क्षेत्रों, दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले, शरणार्थी, प्रवासी, जिनके पास प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए साधन नहीं है, लेकिन उन्हें प्रशिक्षित किया जाना चाहिए, को भी शामिल किया जाना चाहिए।

विश्व जनसंख्या प्रोस्पेक्टस 2019 रिपोर्ट

गौरतलब है कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्टस 2019 के अनुसार 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ वरिष्ठ नागरिक होंगे। यानी देश की करीब 19.5 फीसदी आबादी रिटायर्ड कैटेगरी में जाएगी. 2019 में भारत की लगभग 10 प्रतिशत आबादी या 14 करोड़ लोग वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में हैं।


Read Also-Ration Card Rule Update: राशन लेने के नियमो में हुआ बड़ा बदलाव, जाने नए नियम !

Read Also-शादी का झांसा देकर युवती से बनाए संबंध, युवक के खिलाफ मामला दर्ज़

Read Also-Pune के एक बहुमंजिला इमारत मे आग लगने से मचा हड़कंप

Read Also-Solar Gas Stove: इस सोलर स्टोव पर बनाए खाना, एलपीजी गैस की नहीं पड़ेगी जरूरत

Read Also-PM Kisan की 12वीं किस्त अभी तक नही आई है तो घबराइए मत, 30 नवंबर तक खाते में पहुंच जाएगा पैसा


 

Viral Video