मध्यप्रदेश

खुशखबरी! PM Awas Yojana के तहत लाभार्थियों को घर बनाने के लिए सरकार देगी मुफ्त बालू

PM Awas Yojana 2023 : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए नि:शुल्क रेत दी जाएगी। नई रेत नीति में यह प्रावधान रखा जा रहा है। रेत नीति तैयार करने के लिए गठित मंत्रिसमूह ने अपनी सहमति दी। लाभार्थी आवास निर्माण हेतु 16 घन फुट बालू प्राप्त करने का पात्र होगा।

लाभार्थी को खनिज अधिकारी पास जारी करेगा। इसके आधार पर रेत खदान से लाभार्थी 16 घन फीट बालू निकाल सकेगा। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण के लिए नि:शुल्क बालू उपलब्ध कराने की बात कही थी।

ग्रामीण हितग्राहियों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना आवासों के निर्माण के लिए लाभार्थी से कोई रायल्टी नहीं ली जाएगी। इस योजना का अधिकतम लाभ ग्रामीण हितग्राहियों को मिलेगा। परियोजना की व्यवस्था इस प्रकार की गई है कि निःशुल्क बालू केवल लाभार्थी को दिया जायेगा जो स्वयं आवास का निर्माण करेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरों में बहुमंजिला भवन बनाकर हितग्राहियों को फ्लैट उपलब्ध कराया जा रहा है, ऐसे में शहरी हितग्राहियों को नि:शुल्क बालू की सुविधा नहीं मिलेगी।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button