हिन्दी न्यूज

Google के लिस्ट में शामिल Top 5 लोकल ऐप्स , पढिए डिटेल

Google ने सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऐप्स को Best Local Apps के रूप में सूचीबद्ध किया है। यह Local Apps यूजर्स  के लिए काफी उपयोगी हैं।

Google Best Local Apps : मोबाइल यूजर्स के बढ़ती संख्या के साथ मोबाइल ऐप का महत्व बढ़ता जा रहा है। लोकल डेवलपर्स ने कई आवश्यक और बेहतरीन ऐप इनोवेशन समाधानों के माध्यम से लाखों भारतीयों की मदद की है। यह जानकारी गूगल इंडिया प्ले पार्टनरशिप के निदेशक आदित्य स्वामी ने दी।

ऐप इनोवेशन के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि इन अनोखे ऐप इनोवेशन सॉल्यूशंस ने भारतीयों के लिए अपने दैनिक कार्यों को करना आसान बना दिया है। आज इन ऐप सॉल्यूशंस की मदद से स्थानीय भारतीय भाषा सीखने के नए कौशल जैसे समाचार पढ़ना, नौकरी खोज, फिटनेस, स्वास्थ्य लक्ष्य, ब्रेकिंग न्यूज इत्यादि। आसानी से पढ़ सकते हैं।

हम आपको Google Play Store में उपलब्ध कुछ बेहतरीन लोकल ऐप्स के बारे में बताते हैं, जिनके खास फीचर्स यूजर्स को आकर्षित करते हैं। ये ऐप पिछले कुछ सालों में यूजर्स के बीच बेहद लोकप्रिय हो गए हैं।

यूजर्स के बीच पॉपुलर  5 ऐप्स Popular 5 apps among users

1-Evolve App – Power your mind with evolve

Evolve इवॉल्व ऐप स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के लिए है। इस ऐप को बनाने का मकसद लोगों को मानसिक रूप से मजबूत रखने में मदद करना है। यह ऐप मानसिक स्वास्थ्य को सुगम बनाता है और इस क्षेत्र के लोगों की आसानी से मदद करता है। यह ऐप यूजर इंटरफेस मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी काफी मदद करता है। इंटरएक्टिव बिहेवियरल थेरेपी मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। इस समय दुनिया भर में इस ऐप के करीब एक मिलियन यूजर्स हैं। Evolve ऐप बहुत ही सरल भाषा में लिखा गया है, जिसे समझना आसान है। इस ऐप के जरिए थेरेपी और कोचिंग क्लासेस भी ऑफर की जाती हैं।

2-HOTSTEP – YOUR PERSONAL DANCE STUDIO

HOTSTEP हॉटस्टेप ऐप को कोविड महामारी के दौरान लॉन्च किया गया था। हॉटस्टेप एपीपी डांस, फिनटन फ्रीक टाइप लोगों के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो इस ऐप के माध्यम से न केवल मजेदार, बल्कि ट्यूटोरियल और लाइव सत्र का भी हिस्सा बन सकते हैं।

ऐप ट्यूटोरियल और लाइव सेशन के लिए कई प्रशिक्षित कलाकारों की मदद लेता है। इस ऐप से आप बहुत ही सस्ते में बहुत ही आसानी से डांस सीख सकते हैं। इस ऐप के संस्थापक अभिनेता-डांसर और उद्यमी बिनॉय खंडेलवाल हैं।

3-Being – my mental health friend

जो लोग मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं, उनके लिए Being App ऐप होने से बहुत मदद मिल सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, भारत में वर्तमान में 8 अरब से अधिक लोग मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। इसका वर्णन करें

Being App बीइंग के सह-संस्थापक और सीईओ वरुण गांधी का कहना है कि बीइंग ऐप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां बच्चों को सेल्फ-थेरेपी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने में काफी मदद मिलती है। यह अपनी तरह का पहला ऐप है। यह एक विज्ञान आधारित, हाइपर पर्सनलाइज्ड और प्रासंगिक और इंटरेक्टिव ऐप है। ऐप का लक्ष्य 2030 तक एक अरब लोगों तक पहुंचना है।

4-SORTIZY – Looking for a smart way to run your kitchen?

SORTIZY ऐप उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो खाना बनाना पसंद करते हैं। इस ऐप से यूजर्स न सिर्फ खाना बनाना सीखेंगे बल्कि किचन को खूबसूरती से सजाना भी सीखेंगे। SORTIZY ऐप उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जो किचन और खाना बनाना पसंद करते हैं। इस ऐप से आप अपने पसंदीदा भोजन की रेसिपी पा सकते हैं। वहीं आप कोई भी खाना बनाने में उसकी मदद ले सकते हैं।

इसके अलावा, यह ऐप आपको रसोई से संबंधित किसी भी उत्पाद को खोजने और खरीदने में मदद करता है। यह ऐप किराना स्टोर भी मैनेज करता है। Sortizy का लक्ष्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपयोगकर्ताओं को प्रभावी ढंग से भोजन पहुंचाना है। आप आसानी से व्यंजन, भोजन, वीडियो पा सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो यह एक अनूठा खाद्य-केंद्रित मंच है जहां आप एक ही मंच पर कई खाद्य पदार्थों का पता लगा सकते हैं। इस ऐप को सफल बनाने में गूगल प्ले स्टोर की अहम भूमिका रही है। आपको बता दें कि नितिन गुप्ता सोर्टिज के सीआई और को-फाउंडर हैं, जिनका कहना है कि यह ऐप आज भारत के हर किचन का अहम हिस्सा बन गया है।

5 – jumping Minds – A heart-to-heart chat with a friend

जंपिंग माइंड्स ऐप अपनी तरह का एक गहन तकनीकी मानसिक स्वास्थ्य और वेलनेस इकोसिस्टम ऐप है, जिसका उद्देश्य वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण चुनौतियों का समाधान करना है।


Also Read : Mahindra Thar : थार चलाते-चलाते हो गए शादी के 7 फेरे। देखिए वीडियो

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

अब्दुल रशीद

Abdul Rashid is a well-known Journalist, Political Analyst and a Columnist on national issue. Cont.No.-7805875468, Email - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video