हिन्दी न्यूज

Google Pay, PhonePe और दूसरे UPI ऐप लगा सकते हैं ट्रांजैक्शन लिमिट

PhonePe, Google Pay Limit: जहां डिजिटल भुगतान करने का चलन बहुत प्रभावी हो गया है, वहीं ग्राहकों के लिए इन ऐप्स के माध्यम से लेनदेन करने के लिए जल्द ही एक समय सीमा निर्धारित की जा रही है, जिसके कारण अब लेनदेन एक निश्चित सीमा से अधिक नहीं हो सकता है। इधर, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) सेक्टर के प्लेयर की वॉल्यूम कैप को 30 प्रतिशत पर रखने के लिए प्रस्तावित 31 दिसंबर की समय सीमा को लागू करने के लिए रिजर्व बैंक के साथ बातचीत कर रहा है।

जानिए क्या है एनपीसीआई का दायरा

हम आपको बता दें कि यहां नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा ट्रांजेक्शन की समय सीमा को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है। यहां आपको बता दें कि UPI Digital की सभी गतिविधियां आती हैं। NPCI क्षेत्र में कारोबारियों की वॉल्यूम कैप को 30 प्रतिशत तक सीमित करने के लिए अभी चर्चा चल रही है। इसकी विशिष्टता को समझने के लिए, दो खिलाड़ियों Google Pay और PhonePe की बाजार हिस्सेदारी लगभग 80 प्रतिशत है।

एनपीसीआई ने Monopoly Risk से बचने के लिए नवंबर 2022 में थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स (TPAP) के लिए 30 प्रतिशत वॉल्यूम कैप का प्रस्ताव रखा था। जिसके बाद अब NPCI इस महीने के अंत तक यूपीआई मार्केट कैप लागू करने पर फैसला ले सकती है। हालांकि, मौजूदा TPAP, जैसे PhonePe, Google Pay, जो वांछित मार्केट कैप से अधिक हो गए हैं, को दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए अगले साल से अतिरिक्त दो साल का समय दिया गया है।

जानिए क्या है यूपीआई

आपको बता दें कि UPI या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक इंस्टेंट रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम है जो मोबाइल प्लेटफॉर्म के जरिए दो बैंक खातों के बीच तुरंत फंड ट्रांसफर करने में मदद करता है। इसलिए, UPI अब एक ऐसा टूल है जो एक मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों तक पहुंच की अनुमति देता है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button