Free Smartphone Scheme : सरकार दे रही मुफ्त मे स्मार्टफोन, 3 साल तक मिलेगा फ्री कॉलिंग और इंटरनेट

Free Smartphone Scheme : अब तक स्मार्टफोन खरीदना पड़ता था लेकिन सरकार आपको स्मार्टफोन देना शुरू कर दे तो क्या होगा। यह मज़ाक सा लगता है लेकिन अब यह भारत में संभव होने जा रहा है। दरअसल राजस्थान में अगले साल यानि 2023 में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं और पार्टियों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। आपको बता दें कि राजस्थान सरकार ने चुनाव जीतने के बाद अपने मतदाताओं की मदद के लिए मुफ्त स्मार्ट फोन देने का वादा किया है.

मोबाइल में ऐप्स अपने आप इंस्टॉल हो जाएंग

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस स्मार्टफोन में ऐप्स अपने आप इंस्टॉल हो जाएंगे। इस स्मार्टफोन के जरिए सरकार प्रचार करेगी। आपके मोबाइल पर अपने आप इंस्टॉल होने वाले ऐप्स डिलीट नहीं होंगे, इसलिए आपको इन ऐप्स के साथ अपना स्मार्टफोन चलाने की जरूरत है। ये स्मार्टफोन यूपी में बांटे गए लैपटॉप की तरह ही होंगे। इन स्मार्टफोन्स में सरकारी कैंपेन वॉलपेपर के साथ-साथ पार्टी स्लोगन भी होंगे।

आखिर कौन सा स्मार्टफोन होगा?

अब आप सोच रहे होंगे कि सरकार जो स्मार्टफोन अरबों महिलाओं को बांटने जा रही है वह किस मॉडल का होगा और किस कंपनी से बनेगा तो हम आपको बता दें कि इतनी बड़ी संख्या में स्मार्टफोन होंगे? वितरण, ऐसी स्थिति में सरकार के लिए बोझ होगा। ऐसा माना जाता है कि सरकार जिन स्मार्टफोन्स को वितरित करने के लिए इस्तेमाल करेगी, वे एंट्री-लेवल स्मार्टफोन होंगे, जिनकी कीमत ₹7000 और ₹10000 के बीच होगी।

एंट्री लेवल स्मार्टफोन की कीमत कम होती है और सरकार इनका इस्तेमाल जनता को उपलब्ध कराने के लिए कर सकती है। हालाँकि, यदि आप यह मान रहे हैं कि आपको इस स्मार्टफोन में एक शक्तिशाली कैमरा और सुविधाएँ मिलेंगी, तो ऐसा नहीं हो सकता है क्योंकि ये स्मार्टफोन ज्यादातर बुनियादी सुविधाओं के साथ पेश किए जाते हैं जिनमें एक सभ्य कैमरा और डिस्प्ले के साथ एक अच्छी गति वाला प्रोसेसर शामिल होता है। इस स्मार्टफोन के साथ कॉलिंग और इंटरनेट 3 साल तक फ्री में मिलता है।

Viral Video