सरकार बेरोजगारों को हर महीने दे रही 6000 रुपये, जानिए इसके पीछे की सच्चाई

Government Unemployment Allowance: केंद्र सरकार देश के आम नागरिकों के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। इस योजना के ज्यादातर मामलों में लाभार्थी के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। लेकिन समय-समय पर सरकारी प्रोजेक्ट के बहाने साइबर अपराधी वायरल हो जाते हैं। ऐसा ही एक मैसेज पिछले कुछ दिनों से वायरल हो रहा है।

मेसेज खोलते समय सावधानी बरतनी चाहिए

व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे इस मैसेज में दावा किया गया है कि ‘Prime Minister’s Unemployment Allowance Scheme’ के तहत बेरोजगार युवाओं को सरकार की ओर से हर महीने 6,000 रुपये का भत्ता दिया जा रहा है। अगर आपके मोबाइल पर ऐसा कोई मैसेज आया है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। सरकार की ओर से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई।

Also Read-Government scheme : सरकार से हर महीने 3,000 पाने की क्या है स्कीम। जाने कैसे करें आवेदन?

6,000 रुपये प्रतिमाह भत्ता!

व्हाट्सएप पर संदेश में दावा किया गया है कि मोदी सरकार प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को हर महीने 6,000 रुपये दे रही है। मैसेज में यह भी दावा किया गया है कि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। आपसे अनुरोध है कि पंजीकरण के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Also Read-मात्र 50 रुपये रोजाना निवेश से मिल सकता है 34 लाख रुपये !

Fact Check के जरिए दी गई जानकारी

PIB  की आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर फैक्ट चेक के जरिए जानकारी दी। पीआईबी के ट्वीट ने स्पष्ट किया कि सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है। ट्वीट में साफ तौर पर कहा गया है कि मैसेज फर्जी है और भारत सरकार ऐसी कोई योजना नहीं चला रही है। पीआईबी ने भी अनुरोध किया, कृपया ऐसे संदेशों को फॉरवर्ड न करें।

Also Read-नीता अंबानी की टॉप 5 महंगी साड़ियां

इस तरह आप प्रामाणिकता की जांच कर सकते हैं

अगर आपको ऐसा कोई मैसेज मिलता है तो आप उसे पीआईबी के जरिए वेरिफाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://factcheck.pib.gov.in/ पर जाना होगा। इसके अलावा, आप इसके लिए व्हाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल: pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

Also Read-बैंक खाताधारकों के लिए बड़ा झटका, अगर आपका भी इस बैंक में खाता है तो डूब सकता है आपका पैसा

Also Read-10 best movies of india: भारतीय सिनेमा की 10 बेहतरीन फिल्में, जानिए कौन सी फिल्म है टॉप पर

Also Read-Shram Card : जिन श्रमिकों के खाते मे नहीं आया है पैसा, वे ऐसे चेक करें सूची में अपना नाम !

Also Read-Viral Video : दुल्हनिया ने स्टेज पर किया ऐसा शानदार डांस, जिसे देख यूजर ने कहा – दूल्हा बेचारा फंस गया

Viral Video