होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

Government Job: अब 43 साल तक कर सकते हैं सरकारी सेवा, भर्ती में मिलेगी छूट

Avatar

By Tauheed Raja

Updated on:

---Advertisement---

Government Job: अब आप 43 साल की उम्र में भी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सरकारी नौकरी (Government Job) पा सकते हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने भर्ती परीक्षा में आयु सीमा (Age Limit) बढ़ाकर प्रदेश के करीब 50 हजार अभ्यर्थियों के सपने को साकार कर दिया है। मुख्यमंत्री (Chief Minister) के इस फैसले के बाद आने वाले दिनों में MP के करीब एक लाख पदों पर होने वाली भर्ती में अधिक उम्र के उम्मीदवारों (Candidate) को फायदा होगा।

कोरोना के चलते पिछले तीन साल से प्रतियोगी परीक्षा (Competitive exam) नहीं हो रही है। उम्र सीमा (Age Limit) में तीन साल की छूट देने की घोषणा से उम्रदराज उम्मीदवारों (Older candidates) को फायदा होगा।

यह होगा छूट का नियम

आयु सीमा (Age Limit) में छूट की गणना पहली भर्ती विज्ञापन जारी होने की तारीख से की जाएगी और यह 31 दिसंबर, 2023 तक जारी विज्ञापनों पर लागू होगी। छूट का लाभ केवल एक बार लिया जा सकता है। शर्ते केवल सीधी भर्ती से भरे जाने वाले पदों के लिए ही लागू होंगी।

संशोधन आदेश जारी, क्या होंगे प्रावधान

सरकार ने सरकारी नौकरियों (Government Jobs) में सीधी भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा (Age Limit) में संशोधन (Amendment) का आदेश जारी किया है। उम्मीदवार (Candidate) 43 वर्ष की आयु तक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। राज्य में खुली प्रतियोगिता (Competition) में लोक सेवा आयोग के माध्यम से राजपत्रित एवं अराजपत्रित पदों (Gazetted and non-Gazetted posts) के लिए आयु सीमा 21 से 43 वर्ष होगी। व्यापमं परीक्षा में आयु में तीन वर्ष की छूट भी होगी।

आरक्षित वर्ग में अधिक सुविधाएं

लोक सेवा आयोग (Public Service Commission) के दायरे से बाहर तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है। OBC महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट है। नए आदेश के बाद मप्र लोक सेवा आयोग से इस श्रेणी को भरने के लिए आयु सीमा 21.48 वर्ष और आयोग के दायरे से बाहर के पदों पर सीधी भर्ती के लिए आयु सीमा 18.48 वर्ष होगी।

Follow On WhatsApp
Follow On Telegram
Avatar

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

---Advertisement---
Live TV