HEALTH

Hair fall का इलाज, गंजेपन के लिए Hair Transplants सर्जरी कैसे कराएं ?

बालों का झड़ना (Hair fall) और गंजापन, लाइफस्टाइल, असंतुलित खानपान, कॉस्मेटिक उत्पादों का ज्यादा प्रयोग या वर्कस्ट्रेस के कारण हो सकता है।युवाओं के लिए यह बेहद चिंताजनक स्थिति पैदा करती है। लेकिन मेडिकल साइंस ने आज इतनी तरक्की कर ली है, कि बहुत कुछ अब संभव है। बस आपको अपने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए एक अच्छे विशेषज्ञ से मिलने की आवश्यकता है।Hair Transplants and Treatment 2024

Hair loss treatment, how to do hair transplant surgery for baldness?

आपको जान कर आश्चर्य होगा, कि भारत में Google पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले शब्द “बालों के झड़ने का इलाज” और “हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी” हैं। लेकिन सुरक्षित और प्रभावी उपाय क्या है? और हेयर ट्रांसप्लांट में वास्तव में कितना खर्च होता है? जो अच्छे स्थायी परिणाम दे सकता है। आपके मन में ऐसे कई सवाल उठते होंगे। इन सवालों का जवाब जानने के लिए यह पोस्ट ध्यान से पढिए।

हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च कितना है ?

हेयर ट्रांसप्लांट एक लंबी प्रक्रिया है। जहां मूल रूप से एक समय में एक हेयर फॉलिकल को डोनर क्षेत्र से निकाला जाता है। आपके स्कैल्प जैसे रिसीविंग एरिया में ट्रांसप्लांट किया जाता है। हेयर ट्रांसप्लांटेशन के लिए दो मुख्य तकनीकों का उपयोग किया जाता है, FUE और FUT । और लागत आपके लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक पर निर्भर करती है। सामान्यतः हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च 30,000 रुपये से शुरू होता है।

बालों के झड़ने का इलाज,गंजेपन के लिए हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी कैसे कराएं ?
बालों के झड़ने का इलाज,गंजेपन के लिए हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी कैसे कराएं ?

हेयर ट्रांसप्लांट किन लोगों का हो सकता है?

एलोपेसिया (गंजेपन) से पीड़ित कोई भी वयस्क (पुरुष या महिला) हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी करा सकते हैं।

हेयर ट्रांसप्लांट के लिए अच्छे डॉक्टर का चुनाव कैसे करें ?

  1. हेयर ट्रांसप्लांट एक कॉस्मेटिक सर्जरी प्रक्रिया है। इसलिए, प्लास्टिक या कॉस्मेटिक सर्जन से मिल कर परामर्श लेना बेहतर होगा।
  2. आप ने जिस प्लास्टिक या कॉस्मेटिक सर्जन से परामर्श लिया उनके  क्लिनिक में नवीनतम तकनीक का उपयोग होता है या नहीं। नवीनतम तकनीक से बेहतर रिजल्ट मिलता हैं।
  3. हेयर ट्रांसप्लांट करा चुके पिछले रोगियों के प्रशंसापत्र की समीक्षा करें। इसके लिए आप प्लास्टिक या कॉस्मेटिक सर्जन के सोशल मीडिया पेज, Facebook Page, Google या डॉक्टर की वेबसाइट पर विजिट करें।(Hair fall)

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!