Har Ghar Tiranga Campaign: पीएम मोदी ने अपने सभी सोशल मीडिया पेजों की DP मे लगाया ‘तिरंगा’, लोगो से भी की अपील।

Har Ghar Tiranga: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज अपने सभी सोशल मीडिया पेज की प्रोफ़ाइल फोटो को बदल दिया है। उन्होने अपने सभी सोशल पेजों के प्रोफ़ाइल फोटो मे राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ की तस्वीर को लगाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समस्त देशवाशियों से भी अपने सोशल पेजों मे राष्ट्रीय ध्वज ‘तिरंगा’ लगाने की अपील की है। पीएम मोदी के सहित गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्मृति इरानी, योगी आदित्यनाथ, धर्मेंद्र प्रधान, रमेश पोखरियाल निशंक, पुष्कर सिंह धामी अलावा कई बड़े नेताओं ने भी अपनी प्रोफ़ाइल फोटो को बादल कर तिरंगा की तस्वीर लगाई है। 

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘दो अगस्त का दिन खास है. ऐसे समय में जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं और देश हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने के लिए उत्साहित है, तो हमें अपने तिरंगे के लिए सामूहिक आंदोलन का उत्सव मनाने की जरूरत है. मैंने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंड की डीपी बदल दी है. मैं आपसे भी ऐसा करने की अपील करता हूं.

क्यों खास है 2 अगस्त?

2 अगस्त इसलिए खास है क्योंकि इसी दिन राष्ट्रीय ध्वज के तिरंगे को डिजाइन करने वाले पिंगली वेंकैया का जन्म हुआ था। पीएम मोदी ने पिंगली वेंकैया को किया याद उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं महान पिंगली वेंकैया को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देता हूं। हमें तिरंगा देने के उनके प्रयासों के लिए हमारा देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा, जिस पर हमें बहुत गर्व है। आइए हम तिरंगे से ताकत और प्रेरणा लेकर देश की बेहतरी के लिए काम करें।

प्रधानमंत्री मोदी की अपील

पीएम मोदी ने पहले कहा था, ‘सोशल मीडिया पर तिरंगे की तस्वीर पोस्ट कर वेंकैया को एक तरह से सम्मानित किया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने मान की बात में तिरंगा बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली मैडम काम (भिकाजी रूस्तम कामा) के बारे में भी बात की। मान की बात में, प्रधान मंत्री ने लोगों से 2 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर राष्ट्रीय ध्वज की तस्वीरें पोस्ट करने की अपील की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 13 से 15 अगस्त तक आजादी के अमृत महोत्सव के तहत एक विशेष आंदोलन- ‘हर घर तिरंगा’ का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस आंदोलन का हिस्सा बनने के लिए आप अपने घर पर तिरंगा फहराएं या अपने घर पर लगाएं। तिरंगा हमें एकजुट होने, देश के लिए कुछ करने की प्रेरणा देता है।

अमृत महोत्सव 

इस 15 अगस्त को देश की आजादी के 75 साल पूरे होंगे। इस ऐतिहासिक अवसर को मनाने के लिए देश भर में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है। इस खास आयोजन को लेकर केंद्र ने खास तैयारियां की हैं। देश भर में आजादी के जश्न की झलक दिखने लगी है। डिजिटल दुनिया में, राष्ट्रीय ध्वज की छवियां बहुतायत में दिखाई देने लगी हैं, जबकि 13 अगस्त से 15 अगस्त तक करोड़ों घरों में तिरंगा फहराया जाएगा।

Viral Video