FoodsGENERAL NEWS

क्या आपने देखा है “गुलाब जामुन” का पेड़ ? जिस पर लगते हैं गुलाब जामुन के फल !

गुलाब जामुन एक बहुत प्रसिद्ध मिठाई है। इसे हर किसी ने एक न एक बार ज़रूर खाया होगा। लेकिन क्या आपने गुलाब जामुन फल खाया है ? आपने बिलकुल सही सुना। एक ऐसा पेड़ है, जिसका फल इतना मीठा और स्वादिष्ट है, कि लोग उसके फल को गुलाब जामुन के नाम से जानते हैं।

जामुन का फल तो हम सभी ने खाया है। पर गुलाब जामुन फल शायद ही किसी ने सुना या खाया हो। यह फल फरवरी में लगना शुरू हो जाता है, और मई-जून तक तैयार हो जाता है।  यह देखने में अमरूद से मिलता जुलता हरे रंग का होता है।

इसका स्वाद बिल्कुल गुलाब जामुन की तरह ही होता  है। इस फल के अंदर एक गोल बीज होता  है। इस फल की खास बात यह है, की यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर है। जानकारों के मुताबिक,इसमे विटामिन C प्रचुर मात्रा मे मौजूद है । जो इम्यूनिटी बढ़ाने मे मददगार है ।  इसका ऊपरी गूदेदार हिस्सा फल के रूप मे खाया जाता है। और  बीज व पत्तों को सुखाकर पाउडर बनाया जाता है । यह पाउडर शुगर के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद है । यह शुगर को कंट्रोल का करने में बहुत ही मददगार साबित होता है।

एक करोड़ की छिपकली कहाँ मिलती है ? जो है अच्छी किस्मत और समृद्धि का प्रतीक।

यह फल बाजार के अलावा  “एपल रोज़ गुलाब जामुन” के नाम से  आनलाइन भी उपलब्ध है। गुलाब जामुन फल का यह पेड़ मुख्यत: उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बंगाल, राजस्थान मे पाया जाता है।

Bride Groom Video: दूल्हा-दुल्हन के बीच मंडप में ही होने लगा नैन-मटक्का, वायरल हुआ विडियो

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!