HEALTH

Health tips : रातो रात पाए सूखी खांसी और सीने के दर्द से आराम

Health tips : इन्फ़ैकशन  के कारण सबसे पहले गला और फेफड़े प्रभावित होते हैं। फेफड़ों के संक्रमण से गले में खराश, बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप इंफेक्शन के कारण शरीर में दर्द, ठंड लगना, ठंड लगना और सीने में दर्द से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। घरेलू नुस्खे भी आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। सूखी खांसी के कारण सीने में दर्द होता है तो ये घरेलू नुस्खे आपके काम आएंगे।

घरेलू नुस्खों से काम आसान हो जाएगा

फेफड़ों में संक्रमण होने पर सबसे पहले खांसी ही व्यक्ति को प्रभावित करती है। खांसी दो तरह की होती है सूखी और बलगम वाली। अगर आपको सूखी खांसी है तो ये घरेलू नुस्खे आपके काम आएंगे।

भाप ले

अगर आपको सूखी खांसी के कारण सीने में दर्द हो रहा है तो भाप का सेवन जरूर करना चाहिए। भाप लेने से फेफड़ों में जमाव दूर होगा और समस्या से निजात मिलेगी। अगर आपको भाप लेने में ज्यादा परेशानी होती है तो आप ह्यूमिडिफायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ह्यूमिडिफायर कमरे में नमी को बढ़ाएगा और आपको सूखी खांसी से राहत दिलाएगा।

शहद काम आसान कर देगा

अगर आपको सूखी खांसी के कारण सीने में दर्द हो रहा है तो आप शहद का सेवन कर सकते हैं। शहद का सेवन करने से आपको सूखी खांसी से काफी राहत मिलेगी।

अपनी सुरक्षा कैसे करें?

 

  • अगर आपको सूखी खांसी है तो धूम्रपान से बचें
  • दूषित स्थानों पर न जाएं
  • धूल भरी जगहों पर न जाएं
  • खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह धो लें
  • यदि आप किसी संक्रमित व्यक्ति से मिलते हैं तो अपना चेहरा ढक लें।

Disclaimer- किसी भी घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले अपने आस पास के नजदीकी डॉक्टर से एक बार सलाह ले। उर्जान्चल टाईगर अपने पाठक तक सिर्फ जानकारी पहुचाता है इसकी पुष्टि नही करता।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!