HEALTH

Healthy Habits for 2022 in Hindi : HEALTHY LIFE के लिए अपनाए 7 हेल्दी हैबिट्स

हर गुजरते साल के साथ लोग अपने आप को फिट रखने का रेजोल्यूशन बनाते हैं। पर आज कल के बिज़ी शेड्यूल से अपने आप के लिए वक्त निकालना किसी चैलेंज से कम नहीं है। एक-दो हफ्ते या महीने के बाद ही लोग हार मान जाते हैं। और अपनी पुरानी दिनचर्या में लौट जाते हैं। कुछ लोग अपने आप को फिट रखने के लिए डाइटिंग शुरू कर देते है, या फिर कम खाते हैं। अचानक खाना पीना कम कर देने से लोगों को थकान व कमजोरी जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। कई बार इसका परिणाम नुकसानदेह हो सकता है।


WEIGHT LOSS: इन नेचुरल तरीकों से घटाएं अपना वज़न !


आज हम आपको फिट रहने के लिए कुछ ऐसे Healthy habits हेल्दी हैबिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बिना किसी मेहनत या परेशानी के अपने आप को फिट रख सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कुछ भी एक्स्ट्रा करने की या भूखा रहने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं, क्या है वह Healthy habits हेल्दी हैबिट्स।

भरपूर नींद लें

फिट रहने के लिए भरपूर नींद लेना सबसे जरूरी है। मेडिकली भी यह बात साबित है, कि एक इंसान को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। भरपूर नींद लेने से हमारा दिमाग तनाव मुक्त होता है, जिससे हमारा ब्रेन बेहतर ढंग से काम कर पाता है। हेल्दी लाइफ़स्टाइल फिट शरीर और स्वस्थ दिमाग के लिए यह बहुत जरूरी है, कि हम पूरी नींद लें। जिसके लिए देर रात तक टीवी और मोबाइल देखने की आदत को छोड़ कर जल्दी सोने की आदत को अपनाना होगा।

सुबह जल्दी उठें

अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो आपको सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी होगी। सुबह जल्दी उठने के कई फायदे हैं। सुबह जल्दी उठने से आपका मन प्रसन्न रहता है। आपका पेट भी सही ढंग से साफ होता है, जिससे आप हल्का महसूस करते हैं। सबसे जरूरी बात जल्दी उठने से आप टाइम को बेहतर ढंग से मैनेज कर पाते हैं। जिससे आपका स्ट्रेस कम होता है।

एक्सरसाइज करें

रोज सुबह एक्सरसाइज करने की आदत डालें। एक्सरसाइज करने से आप हेल्दी और फिट रहते हैं। यह आपके शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है।

ब्रेकफास्ट करें

कुछ लोग अपने आप को फिट रखने के लिए ब्रेकफास्ट करना बंद कर देते हैं, या बहुत थोड़ा ही कुछ खाते हैं। पर यह सही नहीं है। पूरी रात की फास्टिंग के बाद सुबह आपके शरीर को एनर्जी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए सुबह का नाश्ता जरूर करें। नाश्ते में हेल्दी चीजों का सेवन करें। जो आपकी भूख मिटाने के साथ-साथ दिन भर आप को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करेगा। आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे।

हाइड्रेटेड रहे

पानी पीना Healthy Habbits हेल्थी हैबिट्स में से एक है। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। जिससे हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहता है हाइड्रेट रहने से शरीर के टेंपरेचर को बैलेंस बनाए रखने और संक्रमण की रोकथाम में मदद मिलती है।

जंक फूड को करें रिप्लेस

शाम के नाश्ते में जंक फूड के बजाय हेल्दी स्नैक्स और ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें। चिप्स, बर्गर, पिज़्ज़ा और कोल्ड ड्रिंक्स को ग्रीन टी, बादाम शेक, स्प्राउट्स, रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स के साथ रिप्लेस करें। ग्रीन टी मैं मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को दूर करने में मदद करते हैं।

घर का खाना खाएं

अगर आप घर के बजाय बाहर का खाना पसंद करते हैं। तो आपको फ़िट रहने के लिए यह आदत छोड़नी होगी। क्योंकि घर का बना खाना गर्म और ताज़ा होता है। इसमें इस्तेमाल की गई चीजें फ्रेश होती है। साथ ही यह कमइ और मसालेदार भी होता है जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद होता है।


High blood pressure : क्या बिना दवा के हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना संभव है?


 

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

शबाना परवीन

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video