HEALTH

Herbal tea : पुदीने की चाय फायदेमंद कम और नुकसान ज्यादा , पाचन तंत्र पर पड़ेगा प्रभाव

Herbal Tea Side Effect : आपने अक्सर सुना होगा कि दूध, चायपत्ती और चीनी से बनी रेगुलर चाय की तुलना में हर्बल टी (herbal tea)  पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद (benefit) होता है और यह बात काफी हद तक सही भी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेपरमिंट टी (पुदीना का चाय) के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं । अगर आप ज्यादा चाय का सेवन करते हैं?

पुदीने की चाय पीने के नुकसान

1. पाचन क्रिया प्रभावित होगी

कमजोर पाचन वालों के लिए पुदीने की चाय फायदेमंद कम और नुकसान ज्यादा करती है। पाचन तंत्र पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि पुदीने की चाय में मौजूद मेन्थॉल पेट की परेशानी को बढ़ा देता है।

2. गर्भावस्था के दौरान नुकसान होगा

गर्भवती महिलाओं को पुदीने की चाय से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, पेपरमिंट टी में मौजूद पेपरमिंट ऑयल गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है, जिससे गर्भपात हो सकता है।

3 .गुर्दे की बीमारी में हानिकारक

किडनी की बीमारी वाले लोगों को पुदीने की चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए क्योंकि यह अच्छे से ज्यादा नुकसान करेगी। ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट ( health expert ) इस बीमारी के दौरान पुदीने की पत्तियों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं।

4. जीवाणु संक्रमण

पुदीने की चाय  अधिक मात्रा में पीने से बैक्टीरिया ( bacteria ) के संक्रमण  ( infection ) का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के इसकी मात्रा न बढ़ाएं।

Disclaimer- हमारे द्वारा दी गयी जानकारी सभी सोशल मीडिया पर कई लेखों को देखने और पढ़ने के बाद प्रदान की गई है। उर्जान्चल टाईगर इसकी पुष्टि नही करता है। यह जानकारी इंटरनेट से ली गई है इस लिए आप एक बार चेक जरूर कर ले।

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!