hindi newsशिक्षा

MP SCHOOL : मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, 9200 सीएम राइज स्कूल खुलेगा

MP SCHOOL : मध्यप्रदेश सरकार ने 9,200 अच्छी तरह से सुसज्जित स्कूलों को CM राइज स्कूल के रूप में स्थापित करने का निर्णय लिया है।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM SHIVRAJ SINGH CHAUHAN) की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया।


पढिए : अपनी सरकार संवेदना से चलने वाली सरकार है,जनता के सेवक हैं।- CM शिवराज


कैबिनेट के निर्णय के अनुसार पहले चरण में कुल 350 ऐसे स्कूल स्थापित किए जाएंगे, बाकी स्कूल अगले तीन वर्षों में स्थापित किए जाएंगे।ये स्कूल अच्छी तरह से सुसज्जित होंगे।


गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा।

मध्य प्रदेश सरकार के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि स्मार्ट क्लास, अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाएं, स्मार्ट पुस्तकालय, खेल के मैदान, कला और संस्कृति गतिविधियों के लिए जगह आदि होंगे। पहले चरण के लिए कैबिनेट ने 4,952 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

उन्होंने आगे कहा कि इन स्कूलों में छात्रों के लिए परिवहन की सुविधा भी होगी। “ये स्कूल 15 किलोमीटर की परिधि में स्थापित किए जाएंगे। छात्रों को स्कूलों तक पहुंचाने के लिए स्कूल बसें होंगी।


पढिए : कौन है विंध्य की महिला क्रिकेटर जिन्हें अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में मौका मिला!


गृह मंत्री के अनुसार पहले चरण में ये स्कूल जिला और प्रखंड स्तर पर एक-एक कर के खोले जाएंगे। कुल 254 स्कूल स्कूल शिक्षा विभाग के अधीन होंगे और बाकी स्कूल आदिवासी कल्याण विभाग के अधीन होंगे।

अब्दुल रशीद

Abdul Rashid is a well-known Journalist, Political Analyst and a Columnist on national issue. Cont.No.-7805875468, Email - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button