हिन्दी न्यूज

मध्य प्रदेश सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई मुहर ! कोई भी पुजारी या अधिकारी नहीं होगा मंदिर के संपत्ति का मालिक !

No priest or official will be the owner of the property of the temple!-sc

सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर और उसकी जमीन को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। शीर्ष अदालत ने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन पर मुहर लगाते हुए यह फैसला सुनाया है, कि किसी भी मंदिर की जमीन का मालिक पुजारी या कोई सरकारी अधिकारी नहीं हो सकता। केवल भगवान ही मंदिर की जमीन का मालिक है। और उसी का मंदिर की जमीन पर पर मालिकाना हक है।

अक्सर देखा जाता है कि मंदिर के पुजारी मंदिर की जमीन पर अपना प्रभुत्व जमा लेते हैं। और सरकारी दस्तावेज़ो में भी पुजारियों का नाम लिख दिया जाता है। पुजारी मंदिर की जमीन पर अपना स्वामित्व समझ कर उसे अपनी मर्जी से बेच देते हैं। इसी सिलसिले में मध्य प्रदेश सरकार ने एक सर्कुलर जारी किया था। जिसमें कहा गया था कि,

“मंदिर का पुजारी मंदिर की जमीन का मालिक नहीं हो सकता। पुजारी का काम केवल मंदिर व उसकी जमीन की देखभाल करना है। मंदिर की जमीन का मालिक सरकारी अधिकारी होगा। जिसे दस्तावेज में मैनेजर के तौर पर दर्ज किया जाएगा।

लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले पर मुहर लगाते हुए यह आदेश दिया, “कि किसी भी मंदिर की जमीन का मालिकाना हक किसी पुजारी या सरकारी अधिकारी को नहीं दिया जा सकता। पुजारी का काम केवल पूजा पाठ करना और जमीन की देखभाल तक ही सीमित होगा। और सरकारी अधिकारी को भी मैनेजर के तौर पर मालिकाना हक नहीं सौंपा जा सकता। मंदिर की जमीन का मालिक उस मंदिर के अंदर विराजमान भगवान ही होगा। सरकारी दस्तावेजों में मंदिर का मालिकाना हक केवल भगवान का होगा। यदि मंदिर की देखभाल पूरी तरीके से सरकार के अधीन हैं, तो ऐसी स्थिति में सरकारी अधिकारी को मैनेजर बनाया जा सकता है।”

ऑर्डर डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें


आज सर्वाधिक पढे गए समाचार :

मंगेतर के साथ अंतरंग होने के बाद खून से लथपथ लड़की की मौत !

आनंद महिंद्रा ने इन शिक्षकों को ‘शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं’ दी हैं।

जावेद अख्तर के बयान पर भड़के BJP विधायक,बोले मांगे माफी

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button