GENERAL NEWSवेल्थ

Home Loan : डाउन पेमेंट नहीं तो ऐसे पूरा होगा Dream home खरीदने का सपना।

Home Loan से आप आसानी से अपना घर खरीद सकते हैं। हालांकि, जब भी आप होम लोन की योजना बना रहे हों, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है।

Home Loan : अपने सपनों का घर बनाना हर आदमी का सपना होता है। इसे पूरा करने के लिए लोग जीवन भर मेहनत करते हैं। घर खरीदना आपके जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक होना चाहिए। यह बहुत सारे लोगों की जमा राशि और पूंजी का निवेश करता है। आजकल बैंकों की होम लोन योजनाएं घर का सपना पूरा करने में बड़ी भूमिका निभाती हैं।

Home Loan से आप आसानी से अपना घर खरीद सकते हैं। हालांकि, जब भी आप होम लोन Home Loan की योजना बना रहे हों, तो यह खबर सिर्फ आपके लिए है। हम आपको होम लोन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं।Also Read : SBI Personal Loan : SBI मिस्ड कॉल से देगा 20 लाख रुपये का पर्सनल लोन, जल्दी करें अप्लाई।

5% से 20% डाउन पेमेंट की व्यवस्था की जाए

हम आपको बताते हैं कि कंपनियां आपको घर खरीदने की कुल लागत का 100 फीसदी उधार नहीं देती हैं। आम तौर पर, आप बिक्री अनुबंध मूल्य का 80% तक Home Loan ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आपको शेष राशि को डाउन पेमेंट के रूप में छांटने की जरूरत है, जिससे उधार देने वाली कंपनियों को संपत्ति खरीदने में उनकी रुचि की पुष्टि करने में मदद मिलती है।

Home Loan : आमतौर पर संपत्ति के कुल मूल्य के लगभग 5% से 20% के डाउन पेमेंट की आवश्यकता होती है और कई लोगों के लिए कम समय में इतनी बड़ी राशि का प्रबंधन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं, तो डाउन पेमेंट और अन्य खर्चों की व्यवस्था करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अल्पकालिक निवेश काम कर सकता है

कई लोगों को घर के लिए डाउन पेमेंट की व्यवस्था करना मुश्किल लगता है। लेकिन अगर आप महंगी प्रॉपर्टी लेने जा रहे हैं तो डाउन पेमेंट भी ज्यादा हो जाता है। इसके लिए शॉर्ट टर्म निवेश काम आता है। इनके अलावा, इक्विटी जैसे निवेश भी प्रभावी होते हैं, क्योंकि इनसे किसी भी समय पैसा निकाला जा सकता है।

आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने खर्चों को पहले से कम करके कुछ पैसे बचा लें। अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखें और नियमित रूप से बचत करें।

एक असुरक्षित Home Loan लेने का प्रयास करें

यदि आपका बजट अनुमति देता है, तो आप एक असुरक्षित ऋण लेने पर विचार कर सकते हैं। एक असुरक्षित ऋण के लिए किसी संपार्श्विक या संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन ब्याज दर थोड़ी अधिक होती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आप आसानी से उपलब्ध पर्सनल लोन ले सकते हैं। लेकिन आपको अपनी चुकौती क्षमता का आकलन करने के बाद ही असुरक्षित ऋण लेना चाहिए।

अल्पकालिक निवेश काम कर सकता है

आप बीमा और पीएफ पर उधार ले सकते हैं

आप अपनी जीवन बीमा पॉलिसी या भविष्य निधि (पीएफ) पर भी ऋण ले सकते हैं। ऋण प्राप्त करना और बहुत कम ब्याज देना आसान है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस भुगतान की कोई समय सीमा नहीं है, आप अपनी सुविधा के अनुसार भुगतान कर सकते हैं। इससे डाउन पेमेंट का बोझ कम होगा।

आप गोल्ड लोन की व्यवस्था भी कर सकते हैं

डाउनपेमेंट के एक हिस्से को गोल्ड लोन के माध्यम से भी व्यवस्थित किया जा सकता है। आप दोस्तों और परिवार की मदद ले सकते हैं। पर्सनल लोन लेने का भी विकल्प है, हालांकि यह बहुत महंगा है। पर्सनल लोन पर ब्याज दरें काफी ज्यादा होती हैं।

हम आपको बता दें कि अधिकतम डाउन पेमेंट करने के कई फायदे हैं। यह आपको बैंक के साथ ब्याज दरों पर चर्चा करने की अनुमति देता है। डाउन पेमेंट जितना अधिक होगा,Home Loan ऋण राशि उतनी ही कम होगी। ऐसे में आपको कम ब्याज देना होगा।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video