PM Kisan की 12वीं किस्त अभी तक नही आई है तो घबराइए मत, 30 नवंबर तक खाते में पहुंच जाएगा पैसा

PM Kisan Yojana 12th Installment: पीएम किशन की अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक 8.12 करोड़ किसानों के खातों में पहुंच चुकी है. अगर आपको यह अभी तक नहीं मिला है, तो निराश न हों। अभी 12वीं किस्त 30 नवंबर 2022 तक चलेगी। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को हर साल 3 किस्तों में 6000 रुपये देती है.

हालांकि नई सूची से लाखों किसान वंचित रह गए हैं। ई-केवाईसी (ईकेवाईसी) की आवश्यकता के कारण और केंद्र सहित राज्य सरकारों की सख्ती के कारण, लाभार्थियों के नाम प्रधानमंत्री किशन की नई सूची से काट दिए गए थे। इसमें वे लोग भी शामिल हैं जो…

  • अगर परिवार में कोई करदाता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। परिवार का अर्थ है पति-पत्नी और नाबालिग बच्चे।
  • जो कृषि भूमि का उपयोग कृषि के स्थान पर अन्य कार्यों में कर रहे हैं।
  • कई किसान दूसरे लोगों की जमीन पर खेती करते हैं, लेकिन उनके पास खेत नहीं हैं। यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि खेत उसके पिता या दादा के नाम पर है तो भी वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है।
  • यदि किसी के पास कृषि भूमि है लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत्त है
  • वर्तमान या पूर्व सांसदों, विधायकों, मंत्रियों को प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ नहीं मिलता है।
  • पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट या उनके परिवार के सदस्य।
  • एक व्यक्ति के पास एक खेत है, लेकिन उसे प्रति माह 10000 रुपये से अधिक की पेंशन मिलती है।

ई-केवाईसी नहीं तो कोई किश्त नहीं

साथ ही वे लोग भी, जिनका ई-केवाईसी पूरा नहीं हुआ है और लैंड साइडिंग नहीं हुई है। पीएम किशन पोर्टल के अनुसार योजना के तहत 12 करोड़ से अधिक किसान परिवारों का पंजीकरण किया जा चुका है। पिछले अगस्त-नवंबर तक 11 करोड़ 19 लाख 27 हजार 76 लोगों के खातों में किस्तें पहुंच चुकी हैं. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त-नवंबर की किश्तों में सीधे 8 करोड़ किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये ट्रांसफर किए। दूसरे शब्दों में कहें तो पिछली बार के मुकाबले 3 करोड़ से ज्यादा किसानों को पैसा नहीं मिला है.

किश्तें क्यों नही आई हैं?

अगर आपकी किस्त बंद है तो पहले जानिए क्यों बंद है? इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप या कंप्यूटर से अपना स्टेटस चेक करने के लिए पीएम किसान पोर्टल पर जाएं और बेनिफिशरी स्टेटस पर टैप या क्लिक करें। अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालकर 12वीं किस्त का स्टेटस चेक करें।

कई डिटेल्स के साथ एक नया पेज खुलेगा, लेकिन अगर तीन जगहों पर YES लिखा है तो आपको आपकी किस्त जल्द या बाद में मिल जाएगी।
ईकेवाईसी किया गया: हाँ
पात्रता: हाँ
भूमि बुवाई: हाँ

यदि उपरोक्त तीनों में से किसी में भी नहीं लिखा है, तो आपकी किश्त उपलब्ध नहीं होगी। हो सकता है कि आप पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्र रहे हों लेकिन आप दस्तावेज़ पुन: जाँच करने पर अपात्र हो गए हैं। यदि ऐसा है, तो योग्यता से पहले नहीं होगी और आपकी अयोग्यता के कारण से पहले होगी।

Viral Video