SBI Netbanking का इस्तेमाल करते है तो इस बातों का रखे ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान

SBI Netbanking /मोबाइल बैंकिंग के आने के बाद लोगों के सामने सुरक्षा का बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. कई बार एक छोटी सी गलती से बड़ा नुकसान हो सकता है। ऐसे समय में आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। बैंक आपको समय-समय पर सुरक्षा के टिप्स देते रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे सेफ्टी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भी अपनी आधिकारिक साइट पर इन सुरक्षा युक्तियों को लिखा है।

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक अगर आप गूगल पर एसबीआई नेटबैंकिंग साइट सर्च करते हैं तो आपको अपनी ऑफिशियल साइट का पता लगाना बेहद जरूरी है। क्योंकि कई बार गूगल के पास कई फेक साइट्स होती हैं और ये साइट्स बिना परमिशन के आपका पर्सनल डेटा ले लेती हैं। इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। साथ ही आपको अपने स्मार्टफोन में कोई भी ऐप डाउनलोड करने से बचना चाहिए। ऐसे ऐप्स बिना परमिशन के आपका मोबाइल डेटा ले लेते हैं।


ये भी पढे-

यह Heating AC मिनटों में पूरे घर को गर्म कर देगा, कीमत है मात्र 6700 रुपये

IPhone 14 पर अब तक की सबसे बड़ी छूट, जाने आईफोन 14 की विशेषताएं

Hacker से बचने के लिए Whatsapp पर तुरंत बदलें ये सेटिंग, साइबर सुरक्षा अधिकारियों ने दी चेतावनी

दर्दनाक हादसा ! मध्य प्रदेश में चार दोस्तों से भरी कार दो हिस्सों में बंटी, हादसे में तीन की मौत एक की हालत गंभीर!

Philips ने मार्केट मे लॉंच किया सबसे छोटा Portable Bluetooth Speaker !


ई-मेल को भी काफी देखभाल की जरूरत होती है। कभी-कभी मेल बैंक से भेजा जाता है, लेकिन कभी-कभी स्कैमर्स भी ऐसा ही मेल भेजते हैं, जिससे आपको लगता है कि यह मेल बैंक से भेजा गया है। ऐसे में यूजर्स बिना सोचे-समझे उस मेल के जवाब में अपनी बैंक डिटेल्स भेज देते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान बैंक खाते से पैसे निकालने पर होता है। याद रखें कि बैंक कभी भी फोन और मेल पर व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त नहीं करते हैं।

वही एसएमएस के लिए जाता है। SBI या कोई भी बैंक कभी भी संदेशों के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त नहीं करता है। अगर फोन कॉल में कोई जानकारी मिलती है तो उसे नहीं देना चाहिए। ऐसे घोटालों में इंटरनेट बैंकिंग की मदद से पैसे भी निकाले जाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप ऐसे किसी भी ईमेल/फोन/एसएमएस का जवाब न दें। इसके लिए आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

Viral Video