सस्ते में करना चाहते है ऑनलाइन शॉपिंग तो अपनाएं ये 5 टिप्स

Online Shopping: फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग बहुत तेज होती है। दीवाली अभी बीत चुकी है और छठ, क्रिसमस और नया साल आ रहा है। अब डेढ़ महीने तक खरीदारी जारी रहेगी। ऐसे में अगर आप सस्ते में ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं तो इनमें से कुछ टिप्स और ट्रिक्स अपना सकते हैं। खरीदारी करने से पहले सबसे पहले एक सूची बनाएं। एक सूची के बिना लोग यह भी नहीं जानते कि ऑनलाइन वेबसाइटों को क्या लेना है। ऐसे में जिन सामानों की जरूरत नहीं होती है, उन्हें भी लिया जाता है। ऐसे में बिल बढ़ना तय है। तो अगली बार जब आप ऑनलाइन खरीदारी करें, तो पहले एक सूची बनाना सुनिश्चित करें।

Also Read-बढ़ती बिजली बिल से है परेशान, इस तरह करे बिजली की बचत

इन 5 टिप्स को ध्यान में रखें

आपने सुना होगा कि फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले कुकीज क्लियर करने से कुछ सस्ते टिकट मिल सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग पर भी यही अवधारणा लागू होनी चाहिए। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपको उत्पाद का सर्वोत्तम मूल्य मिले, तो कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • खरीदारी करने से पहले लैपटॉप या फ़ोन ब्राउज़र से कुकी साफ़ करें
  • ऑनलाइन खातों से लॉग आउट करें (ईमेल और सोशल नेटवर्किंग साइट्स)
  • ब्राउज़िंग इतिहास साफ़ करें
  • भारत के लिए हमेशा स्थानीय वेबसाइट संस्करण चुनें जैसे .in
  • मूल्य फ़िल्टर का उपयोग करना सुनिश्चित करें

बहुत उपयोगी मूल्य फ़िल्टर

ऑनलाइन शॉपिंग में प्राइस फिल्टर बहुत उपयोगी होते हैं। उत्पाद की बुकिंग से पहले इसे सेट करना न भूलें। यदि आप कोई वस्तु पसंद करते हैं, लेकिन उच्च दरों के कारण उसे खरीदने में असमर्थ हैं, तो मूल्य फ़िल्टर उसमें मदद करता है। हो सकता है कि प्राइस फिल्टर की सुविधा के कारण आपको वह वस्तु कम कीमत पर भी मिल जाए। यह है ऑनलाइन शॉपिंग की खासियत। प्राइस फिल्टर आपको बड़े ब्रांड के उत्पाद कम कीमत पर भी मिल सकता है क्योंकि ये ब्रांड कुछ सस्ते उत्पाद भी लेकर आते हैं, जो आपको प्राइस फिल्टर की वजह से दिखाई देंगे।

Also Read-मध्यप्रदेश 67वां स्थापना दिवस पर 1 से 7 नवम्बर तक होंगे विविध कार्यक्रम, जाने किस दिन क्या होगा

जानिए कूपन की ताकत

ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले, कृपया अपने ईमेल में या बैंक के मोबाइल ऐप पर ऑनलाइन कूपन देखें आप फोन संदेशों में भी ऐसे कूपन पा सकते हैं, लेकिन घोटालों से सावधान रहें। मान लीजिए आपने कभी बाटा से शॉपिंग की है और आपका नंबर बाटा स्टोर्स में है तो कई बार आपको बाटा से ऑनलाइन कूपन मिलते हैं। जूते खरीदने पर आपको बंपर डिस्काउंट मिल सकता है।

Also Read-पालतू अजगर ने किया महिला पर हमला, वीडियो देख छुट जाएगा पसीने

Also Read-Optical Illusion : जंगल में छिपा है हिरण, 99 फीसदी ढूंढ़ने में नाकाम

Also Read-किंग कोबरा को हाथों से पकड़ रहा था शख्स, फिर जो हुआ…

Also Read-Traffic Challan Rules : एक्स्ट्रा बल्ब नहीं होने पर भी कार का कटेगा चालान?

Viral Video