Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, टिकट को लेकर नए नियम

Indian Railway : त्योहार के दौरान ट्रेन टिकट के लिए लड़ाई होती है। वैसे तो भारतीय रेलवे त्योहार से पहले कई स्पेशल ट्रेनें चलाती है, लेकिन उसके बाद भी अगर आपको कंफर्म टिकट नहीं मिलता है तो घबराने की जरूरत नहीं है, आप अन्य टिकटों पर यात्रा कर सकते हैं। इसके लिए टीटीओ भी आपको मना नहीं कर सकता। दरअसल भारतीय रेलवे यह सुविधा प्रदान करता है कि आप दूसरे के टिकट पर यात्रा कर सकते हैं।

इस तरीके से आप लाभ उठा सकते है 

1. भारतीय रेलवे ने यह सुविधा प्रदान की है कि आप परिवार के किसी अन्य सदस्य के टिकट पर यात्रा कर सकते हैं।

2. परिवार का कोई भी सदस्य अपने पिता, माता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति और पत्नी का नाम स्थानांतरित कर सकता है।

3. इस सुविधा को पाने के लिए आपको ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले एक अनुरोध करना होगा।

4. अगर आपका अनुरोध स्वीकार कर लिया जाता है, तो रेलवे टिकट से आपका नाम काट देता है और यात्रा करने के लिए सदस्य का नाम डाल देता है।

त्योहार के दौरान बढ़ी परेशानी

त्योहार के दौरान घर लौटने में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक ट्रेन टिकट हासिल करना है। आलम ये है कि 2-3 महीने पहले टिकट लेने के बाद भी एक नाम वेटिंग लिस्ट में है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके लिए एक उपाय है। इस उपाय को वैकल्पिक योजना कहा जाता है। इस योजना से आप आसानी से गारंटीड टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे मिलेगा कन्फर्म टिकट

भारतीय रेलवे की विकल्प स्कीम उन यात्रियों के लिए बहुत मददगार है, जिनके वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं हैं। इन यात्रियों को ट्रेन टिकट विकास योजना के तहत दूसरी वैकल्पिक ट्रेन में गारंटीड सीट दी जाती है। यह योजना 2015 में शुरू की गई थी ताकि ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को गारंटीड सीट मिल सके। अगर आपको टिकट नहीं मिलता है और आपको त्योहार पर घर जाना है, तो आप इन रेल सेवाओं का उपयोग करके अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं।

Viral Video