Indian Railway : रेल कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, कैबिनेट मीटिंग मे बोनस को मिली मंजूरी !

Railways Employees Bonus News : केंद्र  सरकार ने रेलकर्मियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है। आज हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने 78 दिनों के रेलवे बोनस को मंजूरी दे दी है यानी दिवाली से पहले 11 लाख कर्मचारियों के खातों में यह बोनस आने वाला है। इसके साथ ही सरकार ने गरीब कल्याण योजना को 3 महीने और बढ़ाने का फैसला किया है।

नॉन गैजेट्ड कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

आज हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने अराजपत्रित कर्मचारियों को पूरे 78 दिन का बोनस देने का ऐलान किया। सरकार के इस फैसले से करीब 11.56 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को फायदा होगा।

खाते में कितना पैसा आएगा?

सरकार के इस फैसले से रेलवे पर 2000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा. बोनस की राशि की बात करें तो पात्र रेल कर्मचारियों को पीएलबी के भुगतान के लिए निर्धारित वेतन गणना की सीमा 7000 रुपये प्रति माह होगी। यानी अगर खाते में 78 दिनों का बोनस मिलता है, तो खाते में अधिकतम 17951 रुपये आएंगे।

पिछले साल भी बोनस की घोषणा की गई थी

पिछले साल की बात करें तो 2021 में भी रेलवे ने अपने कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस दिया था। एक रेलवे कर्मचारी को हर 30 दिन में 7000 रुपये यानी 78 दिनों तक करीब 18000 रुपये का बोनस मिलेगा।

सरकार ने पीएलबी लागू किया है

हम आपको बता दें कि रेलवे केंद्र सरकार का पहला ऐसा विभाग था, जहां 1970-80 में पीएलबी की शुरुआत हुई थी। कर्मचारियों के लिए लागू किए जाने के तुरंत बाद रेलवे को पीएलबी को बोनस देने की जरूरत महसूस हुई।

Viral Video