Indian Railway Wakeup Alarm: रात मे ट्रेन से सफर करने वालों के लिए इंडियन रेलवे ने शुरू किया धांसू सर्व‍िस !

Indian Railway Wakeup Alarm: यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और आपको रात में गंतव्य स्टेशन पर उतरना है, तो आप पहले से ही चिंतित हैं कि आप यात्रा के दौरान सो सकते हैं, या यदि आप देर से उठते हैं, तो कोई सामान न छोड़ें लेकिन अब ऐसी समस्या से खुद को बचाएं रेलवे को नई सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई हैं। रात में यात्रा करने वालों के लिए रेलवे द्वारा शुरू की गई सुविधाओं को सुनकर आपको खुशी होगी।

Read Also-PNB-ICICI और BOI के ग्राहकों को झटका, अब देना होगा ज्यादा भुगतान

Indian Railway यात्री सुविधाओं में लगातार सुधार कर रहा है

दरअसल रेलवे की ओर से यात्री सुविधाओं में लगातार सुधार हो रहा है. इसके तहत देश के सभी स्टेशनों पर वाई-फाई, एस्केलेटर समेत तमाम सुविधाएं शुरू कर दी गई हैं। इस चरण में अब भारतीय रेलवे ने रात में यात्रा करने वालों के लिए एक बेहतरीन सेवा शुरू की है। इस सुविधा के शुरू होने से अब आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकेंगे. हाँ, आपको उस स्टेशन के गुम होने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जहाँ से आप उतरना चाहते हैं।

Indian Railway स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले जगा देगा

रेलवे की ओर से शुरू की गई नई सुविधा में आप स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले उठेंगे. रेलवे द्वारा शुरू की गई सेवा को ‘Destination Alert Wakeup Alarm’ कहा जाता है। दरअसल, रेलवे बोर्ड को कई बार ट्रेनों में सो जाने की खबरें मिल चुकी हैं। इससे उनका स्टेशन भी छूट जाता है और उन्हें कहीं और उतरना पड़ता है।

Read Also-Philips ने मार्केट मे लॉंच किया सबसे छोटा Portable Bluetooth Speaker !

‘Indian Railway Destination Alert Wakeup Alarm’ सुविधा

सोने की समस्या से निजात पाने के लिए रेलवे ने ‘Destination Alert Wakeup Alarm’ की सुविधा शुरू की है। रेलवे ने 139 पर सर्च सर्विस शुरू की है। इसके तहत यात्री सर्च सिस्टम नंबर 139 में अलर्ट की सुविधा ले सकता है। यह सुविधा केवल रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक ही उपलब्ध है। फायदा यह है कि आपको स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले उठा दिया जाएगा। इसके लिए आपको सिर्फ 3 रुपये चुकाने होंगे। स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले इस सेवा के ग्राहक को उनके फोन पर अलर्ट प्राप्त होगा। इस बीच, आपको खुद को उतरने के लिए तैयार करने में सक्षम हो जाए।

ऐसे लें इस सेवा का लाभ

‘Destination Alert Wakeup Alarm’ शुरू करने के लिए आपको IRCTC हेल्पलाइन 139 पर कॉल करना होगा। भाषा चुनने के बाद, आपको पहले नंबर 7 और फिर नंबर 2 को डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए प्रेस करना होगा। अब पूछे जाने पर अपना 10 अंकों का PNR दर्ज करें। इसकी पुष्टि के लिए 1 डायल करें। ऐसा करने से आपको स्टेशन पहुंचने से 20 मिनट पहले वेक-अप अलर्ट मिल जाएगा।


Read Also-सिंगरौली मे मिली सोने की खदान, नीलामी की तैयारी हुई शुरू

Read Also-Mini Portable Printer: यह पॉकेट प्रिंटर आपके डॉक्युमेंट्स को आसानी करेगा प्रिंट, बेहद कम है कीमत

Read Also-Viral Funny Video: कुत्ते को घुमाने गयी थी खुद कुत्ते ने ही घूमा दिया !

Read Also-खुशखबरी! कर्मचारियों के Retirement की उम्र और Pension की राशि को बढ़ा सकती है सरकार,जानिए सरकार की योजना


Viral Video