भारतीय रेल यात्रियों को देता है 1 रुपये मे 10 लाख का बीमा

IRCTC Travel Insurance Coverage Policy: अगर आप भारतीय रेलवे से यात्रा कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि भारतीय रेलवे यात्रियों को कई लाभ प्रदान करता है। यात्रियों को इसके किसी भी लाभ के बारे में पता नहीं है। ऐसी ही एक योजना है बीमा कवर। जी हां, भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को यात्रा बीमा बेहद कम कीमत पर देता है, लेकिन कई लोग इसका फायदा नहीं उठाते। अगर आप भी ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो आपको इस सुविधा के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आप यह बीमा कैसे प्राप्त कर सकते हैं? आपको यह बीमा कब मिलेगा?

Also Read-LIC अपने ग्राहकों को दे रहा है 20 लाख रुपये, आज उठाए लाभ !

यात्रा बीमा कराएं

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को बहुत सस्ती दरों पर बीमा प्रदान करता है। रेलवे के मुताबिक जब आप रेलवे की वेबसाइट, ऐप या किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए टिकट बुक करते हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस का विकल्प होता है। यहां आपको 1 रुपये या उससे कम में बीमा कराने की सुविधा दी जाती है। ज्यादातर लोग टिकट बुक करते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं और इस बीमा का लाभ नहीं उठा पाते हैं। ऐसे में अगर आप भारतीय रेलवे की टिकट बुक करते हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें।

Also Read-Apple Smartwatch खरीदे मात्र 4000 रुपये मे, जाने स्पेसिफिकेशन और फीचर्स !

बुकिंग करते समय ध्यान रखें

जब भी आप ट्रेन का टिकट बुक करते हैं तो आपको एक छोटी सी बात का ध्यान रखना जरूरी है। यह बीमा स्लीपर या ऐप पर आपके द्वारा बुक किए गए किसी भी कोच पर उपलब्ध है। अगर आप ऑफलाइन रिजर्वेशन करते हैं, यानी आप रेलवे टिकट काउंटर से टिकट बुक करते हैं तो फॉर्म में बीमा कराने का विकल्प है।

Also Read-Knowledge : हवाई जहाज के इंजन पर मुर्गे क्यों फेंके जाते हैं ?

आपको कितना भुगतान मिलता है

यदि यात्रा के दौरान किसी यात्री की मृत्यु हो जाती है तो बीमा कंपनी परिवार को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। वहीं अगर यात्री पूरी तरह से विकलांग या विकलांग है तो उसे 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यदि कोई यात्री रेल दुर्घटना में आंशिक रूप से अपंग हो जाता है, तो बीमा कंपनी 750,000 रुपये का भुगतान करती है। बीमा कंपनी घटना में गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को 2 लाख रुपये और यात्री के मामूली रूप से घायल होने पर 10,000 रुपये का भुगतान करती है।

Viral Video : दुल्हन ने सभी के सामने दूल्हे को किया किस, देखे विडियो

Viral Video