Jagdeep Dhankhar बने देश के 14वें उपराष्ट्रपति, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ।

Jagdeep Dhankhar 14th Vice President Of India: जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने आज 14वें उपराष्ट्रपति (14th Vice President) के रूप में शपथ ली। देश की नई राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने धनखड़ में शपथ ली। इस मौके पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और मोदी सरकार के अन्य मंत्री और सांसद मौजूद थे। आपको बता दें कि जगदीप धनखड़ ने उप राष्ट्रपति चुनाव में अपनी प्रतिद्वंद्वी मार्गरेट अल्वा को भारी अंतर से हराया था।

शपथ लेने से पहले कहां गए धनखड़?

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Vice President Jagdeep Dhankhar) ने शपथ लेने से पहले आज दिल्ली में महात्मा गांधी के स्मारक का दौरा किया। उसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति भवन में मौजूद मोदी सरकार के मंत्रियों, पूर्व राष्ट्रपतियों और उपाध्यक्षों का अभिवादन ग्रहण किया। इसके बाद राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रगान के बाद दूसरी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने धनखड़ को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

मार्गरेट अल्वा कितने वोटो से हारी ?

देश के 14वें उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को हुआ था। इस चुनाव में सत्ताधारी दल से जगदीप धनखड़ और विपक्ष की ओर से मार्गरेट अल्वा मैदान में थीं। 6 अगस्त को घोषित नतीजों के मुताबिक, जगदीप धनखड़ को 525 वोट और मार्गरेट अल्वा को सिर्फ 181 वोट मिले। इस चुनाव में 725 सांसदों ने मतदान किया, जिसमें से 710 मत वैध और 15 मत अवैध थे।

Viral Video