बिज़नेस न्यूज़वेल्थ

Jeevan Labh Policy मे निवेश कर पाए 20 लाख रुपये !

LIC Jeevan Labh Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम(Life insurance corporation of india) विभिन्न प्रकार की नीतियां प्रदान करता है जो निवेश सुरक्षा के साथ प्रभावशाली रिटर्न प्रदान करती हैं। इससे निवेशकों को अपना रिटायरमेंट सुरक्षित करने का मौका मिलता है। व्यक्ति अपने करियर की शुरुआत में ही LIC Policy में निवेश शुरू कर सकते हैं। ऐसी योजना में निवेशक आज एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी(LIC Jeevan Labh Policy) में थोड़ा निवेश करके मैच्योरिटी(Maturity) पर लाखों कमा सकते हैं!

जीवन लाभ योजना(Jeevan Labh Plan)

उदाहरण के लिए, एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी निवेशकों को एक विकल्प चुनने की अनुमति देती है जो उन्हें लगभग 20 लाख रुपये का भुगतान कर सकती है यदि वे लगातार 251.7 रुपये प्रतिदिन निवेश करते हैं, बिना असफल हुए! जीवन लाभ प्लान(Jeevan Labh Plan) आयकर अधिनियम की धारा 80C  के तहत आयकर बचत प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि निवेशक आयकर रिटर्न के माध्यम से अपनी बचत को अधिकतम करने का विकल्प चुन सकते हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम(Life insurance corporation of india) यह सुनिश्चित करेगा कि व्यक्ति अपनी इच्छा के अनुसार वृद्धावस्था को कवर करने के लिए पर्याप्त नकदी के साथ सेवानिवृत्त हो। लेकिन इतना ही नहीं, क्योंकि एलआईसी पॉलिसियां ​​भी सम एश्योर्ड(Sum Assured) की पेशकश करती हैं! जो पॉलिसीधारक(Policy Holder) की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में परिवार के सदस्यों के लिए उपयोगी हो सकता है।

LIC Jeevan Labh Policy Sum Assured

एलआईसी जीवन लाभ प्लान पर न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रु है । सम एश्योर्ड(Sum Assured) की कोई ऊपरी सीमा नहीं है! लेकिन सम एश्योर्ड(Sum Assured) अमाउंट बढ़ाकर आपको मासिक(Monthly) प्रीमियम में ज्यादा भुगतान करना होगा।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी आयु सीमा(LIC Jeevan Labh Policy Age Limit)

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में निवेश के लिए न्यूनतम आयु 8 वर्ष है योजना में प्रवेश के लिए अधिकतम आयु 16 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 59 वर्ष, 21 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 54 वर्ष और पॉलिसी अवधि के लिए 50 वर्ष है।

पॉलिसीधारक(Policy Holder) 16 से 25 वर्ष की अवधि के बीच चयन कर सकते हैं। प्रीमियम भुगतान की अवधि 10 से 16 वर्ष तक हो सकती है। निवेशक नियमित मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। इस प्लान (जीवन लाभ प्लान) में निवेशकों को मासिक भुगतान के लिए 15 दिनों की छुट अवधि भी मिलता है।

पॉलिसी से जुड़े कुछ खास बाते (Some things related to the policy)

  • 8 से 59 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति इस पॉलिसी का लाभ उठा सकता है।

  • इस एलआईसी लाइफ प्रॉफिट पॉलिसी में आपको कम से कम मिलेगा! 16 से 25 साल के लिए प्लान करें।

  • निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

  • कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना चाहिए।

  • इसमें भारतीय जीवन बीमा निगम आपको ऋण सुविधा प्रदान करता है।

  • आप कम से कम 3 साल के प्रीमियम का भुगतान करके इस लोन का लाभ उठा सकते हैं।

  • आपको प्रीमियम पर टैक्स छूट भी मिलेगी। साथ ही, यदि पॉलिसीधारक की अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है। तो बीमित राशि का भुगतान नामांकित व्यक्ति को किया जाता है।

जीवन लाभ प्लान में निवेश करके कैसे पाएं 20 लाख रुपये?(How to get 20 lakh rupees by investing in Jeevan Labh plan?)

एलआईसी जीवन लाभ प्लान पर अधिकतम रिटर्न पाने के लिए निवेशक जल्दी निवेश शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई निवेशक 16 वर्षों के लिए प्रतिदिन लगभग 251.7 रुपये का भुगतान करता है। तो लोगों को 25 साल बाद मैच्योरिटी(Maturity) पर करीब 20 लाख रुपये मिलेंगे।  भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन लाभ योजना एक सीमित समय की योजना है। इसका इस्तेमाल आप अपने बच्चों के भविष्य, शिक्षा, शादी के लिए कर सकते हैं।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button
viral video