Tech

Jio से 1.28 करोड़ यूजर्स ने बनाई दूरी, जानिए क्या है वजह ?

Jio को भारी झटका लगा है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर में 1.2 करोड़ यूजर्स ने Reliance Jio से दूरी बना ली।

Tech Desk : टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2021 में Jio यूजर्स की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। हालांकि इस दौरान BSNL और Airtel जैसी कंपनियों को फायदा हुआ है।

Reliance Jio को भारी झटका लगा है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर में 1.2 करोड़ यूजर्स ने Reliance Jio से दूरी बना ली। Airtel ने इस समय 4.75 लाख नए यूजर्स (Users) जोड़े हैं। जबकि Vodafone-Idea (Vi) ने 16.14 मिलियन यूजर्स की गिरावट दर्ज की। वहीं, भारतीय संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के यूजर्स की संख्या में 11 लाख का इजाफा हुआ है।

178 रुपए में घर लाएं मारुति की ये शानदार कार !

क्यों घटी जियो यूजर्स की संख्या?

दावा किया जा रहा है कि 1.29 करोड़ यूजर्स ने महंगे रिचार्ज की वजह से जियो को छोड़ दिया है। लेकिन जहां जियो की संख्या में कमी आई है। वहीं एयरटेल और बीएसएनएल यूजर्स की संख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में यह दावा किया जाता है कि Jio ने निष्क्रिय ग्राहकों को हटा दिया है, जिससे मोबाइल उपयोगकर्ताओं की संख्या में गिरावट आई है।

VLR रेश्यो क्या है?

VLR का फुल फॉर्म विजिटर लोकेशन रजिस्टर (Visitor Location Register) है। यह सक्रिय ग्राहकों का स्तर है, जो एक नेटवर्क प्रदाता की राजस्व सृजन क्षमता को दर्शाता है। सीधे शब्दों में कहें, अगर आपके पास एयरटेल और जियो दोनों सिम हैं। और एयरटेल का वीएलआर रेश्यो 98 प्रतिशत है, तो आप 98 प्रतिशत समय एयरटेल सिम का उपयोग करेंगे। माना जा रहा है कि अगर वीएलआर अच्छा है तो भविष्य में भी अच्छा रहेगा।

किसका कितना है VLR रेश्यो ?

एयरटेल – 98.01 प्रतिशत जियो – 87.64 प्रतिशत वोडाफोन आइडिया – 86.42 प्रतिशत बीएसएनएल – 50.32 प्रतिशत ट्राई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर में कुल 8.54 मिलियन यूजर्स ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) का विकल्प चुना। इस समय सबसे अधिक एमएनपी अनुरोध महाराष्ट्र से आए। इसके बाद राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का स्थान है।

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button
viral video