Tech

Jio को लगा 440 वोल्ट का झटका, कीमत बढ़ने से लाखों यूजर्स निजी कंपनियों से कटे !

पिछले साल दिसंबर में सभी निजी टेलीकॉम कंपनियों (Jio, Airtel और Vodafone Idea) ने अपने टैरिफ प्लान की कीमतों में काफी बढ़ोतरी की थी। हालांकि, इस बढ़ोतरी के बाद देश में जियो, एयरटेल और वीआई को छोड़कर बीएसएनएल को स्वीकार करने की मांग उठ रही है। वहीं, इस मांग का असर अब साफ दिखने लगा है। दरअसल, एक नई रिपोर्ट से पता चलता है कि दिसंबर 2021 में निजी दूरसंचार कंपनियों ने लाखों ग्राहक खो दिए, जिनमें से अधिकांश अब बीएसएनएल में चले गए हैं।

BSNL को मिले 10 लाख नए ग्राहक

यह स्पष्ट है कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को निजी दूरसंचार कंपनियों के प्रीपेड टैरिफ में वृद्धि से स्पष्ट रूप से फायदा हुआ है क्योंकि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की एक रिपोर्ट से पता चला है कि सरकारी स्वामित्व वाली  BSNL ने दस लाख से अधिक का सृजन किया है। नए ग्राहक माह (दिसंबर 2021)।E-Shram Update : क्या आपको भी मिला है यह मैसेज , जल्द से करें चेक , मिलने वाले है पैसे !

Airtel को मिले BSNL के नए उपयोगकर्ता

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की रिपोर्ट के अनुसार, Reliance Jio ने दिसंबर 2021 में 12.9 मिलियन ग्राहकों को खो दिया। वहाँ ही। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) और भारती एयरटेल ने एक ही महीने में 1.1 मिलियन और 0.47 मिलियन उपयोगकर्ता जोड़े। Vodafone Idea (Vi) ने दिसंबर में फिर से 1.6 मिलियन उपयोगकर्ता खो दिए

jio

BSNL 3G ने दिखाई दमखम

यह स्पष्ट है कि BSNL ग्राहक आधार के मामले में भारत में निजी दूरसंचार कंपनियों से पीछे है क्योंकि देश में बीएसएनएल का 4जी नेटवर्क अभी तक स्थापित नहीं हुआ है और AIRTEL, JIO और VI अब देश में 5जी लाने के लिए काम कर रहे हैं। हालांकि, सरकारी स्वामित्व वाली BSNL अभी भी प्रीपेड टैरिफ बढ़ाने के लिए नए ग्राहक जोड़ने में सक्षम है।

JIO अभी भी बाजार हिस्सेदारी में सबसे ऊपर है

बाजार हिस्सेदारी के मामले में, रिलायंस जियो के पास 36% है, उसके बाद भारती Airtel 30.81%, Vodafone Idea 23%, BSNL 9.90% और MTNL 0.28% के साथ है।

BSNL का 4G आ रहा है

BSNL वर्तमान में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TATA Consultancy Services) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट फॉर टेलीमैटिक्स (C-Dot) के सहयोग से 4G का परीक्षण कर रहा है। कहा जा रहा है कि फरवरी के अंत में ट्रायल खत्म हो जाएगा और BSNL आखिरकार इस साल अगस्त या सितंबर में 4G सेवा शुरू कर देगी।

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

अब्दुल रशीद

Abdul Rashid is a well-known Journalist, Political Analyst and a Columnist on national issue. Cont.No.-7805875468, Email - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video