मच्छरों को भगाने का सबसे सस्ता उपाय,पौधे लगाएं !

च्छरों को भागने का सबसे सस्ता उपाय,

पौधे लगाएं !

देश की ऊर्जाधानी सिंगरौली समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में मच्छरों का खौफ है। इससे देश के कई इलाके मच्छर जनित बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। मच्छर डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया जैसी कई घातक बीमारियों का कारण बनते हैं जो कभी कभी जानलेवा हो जाती है। मच्छरों से बचाव के लिए आप कई तरह की क्रीम, लोशन और केमिकल का भी इस्तेमाल करते हैं, जो आपके सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

मच्छरों से बचने के लिए घर पर कुछ पौधे लगाना एक हर्बल और बहुत सस्ता उपाय हो सकता है। ऐसे पौधों की जानकारी के लिए यह पोस्ट पूरा पढिए।

तुलसी Tulsi का पौधा

मच्छरों को भागने का सबसे सस्ता उपाय,पौधे लगाएं !

शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर में होने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है। तुलसी के पत्तों की सुगंध बहुत तेज होती है, जो मच्छरों को भगाने में मदद करती है। तुलसी का पेड़ के पास  मच्छर नहीं आते। अर्थात आप तुलसी का पौधा लगते हैं तो न केवल मच्छर भाग जाएंगे बल्कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होगा।

लेमन बाल्म Lemon balm का पौधा

मच्छरों को भागने का सबसे सस्ता उपाय,पौधे लगाएं !

Lemon balm लेमन बाम का पौधा लोग अक्सर घर की सजावट के लिए लगाते हैं। दिखने में यह पुदीने के पौधा जैसा होता है जिसमें नींबू जैसी गंध होती है, इसलिए इसका नाम लेमन बाम Lemon balm पड़ा। इस पौधे की खुशबू दूर-दूर तक फैल जाती है। जिसकी महक के कारण मच्छर इसके आस-पास नहीं दिखाई देते हैं। अगर आप इस पेड़ को घर के अंदर लगाते हैं तो आपके घर में मच्छर नहीं आएंगे।

गेंदे Marigold का पौधा

मच्छरों को भागने का सबसे सस्ता उपाय,पौधे लगाएं !

गेंदे के फूलों की तेज और तीखी गंध के कारण मच्छर  दूर भागते हैं। मच्छरों से बचने के लिए गेंदे के पौधों को लगना एक बेहतर और सस्ता उपाय है। वैज्ञानिकों का दावा है कि जिन घरों में गेंदा का पौधा रहता है इसके फूल और पत्तियों की तीखी गंध से मच्छर उसके आस-पास टिक नहीं पाते हैं। और मच्छरों का लारवा पनप नहीं पाता है।

Viral Video