KIA EV6 2022 : 528km माइलेज देने वाली KIA EV6 की जानिए कीमत !

  • 5 सेकंड में 100km स्पीड

  • 528km जैसी ताकतवर माइलेज

  • KIA EV6 पावर और स्पेसिफिकेशन

KIA ने आधिकारिक तौर पर KIA EV6 को बीते, गुरुवार को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक कार दो वेरिएंट में आती है, जिसमें GT RWD और AWD वर्जन शामिल हैं। यह KIA Electric-Global Modular Platform (e-GMP) पर आधारित पहली all-electric car है। इस कार में कई बॉडी स्टाइल (body style) और केबिन लेआउट (cabin layout) उपलब्ध हैं। नई KIA CBU मार्ग के माध्यम से सीमित संख्या में भारत पहुंचेगी, जिसमें केवल 100 इकाइयां उपलब्ध होंगी।

भारत में बीते गुरुवार को EV लॉन्च करते हुए Kia का कहना है कि Kia EV6 की इन सभी यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है. दरअसल, कार निर्माताओं को इलेक्ट्रिक वाहनों की 355 यूनिट्स की कुल बुकिंग मिल चुकी है। Kia EV6 की पहली यूनिट की डिलीवरी इसी साल सितंबर से शुरू होगी।

KIA EV6 कीमत

कीमत की बात करें तो Kia EV6 की एक्स शोरूम कीमत 59.95 लाख रुपये है।

528KM तक की रेंज

किआ ईवी6 के RWD मॉडल को एकबार फुल चार्ज करने पर यह 528 किमी तक की रेंज मिलती है। हालांकि AWD मॉडल की रेंज कम है। किआ का दावा है कि इसके एडब्ल्यूडी वर्जन को एक बार चार्ज करने पर यह 425 किमी तक जा सकती है।

KIA EV6 पावर और स्पेसिफिकेशन (KIA EV6 Power and Specifications)

पावर और स्पेसिफिकेशंस के मामले में, किआ EV6 दो वेरिएंट में आएगा, एक किफायती रियर व्हील ड्राइव के साथ और दूसरा ऑल व्हील ड्राइव के साथ। परफॉर्मेंस के मामले में यह कार 77.4 kWh की बैटरी से लैस है। रेंज के संदर्भ में, Kia EV6 एक बार चार्ज करने पर WLTP-प्रमाणित 528km तक जा सकता है, लेकिन आधिकारिक रेंज के बारे में कोई विशेष दावा नहीं किया गया है। किआ अपने 15 डीलरशिप पर 150 kW DC फास्ट चार्जर लगाएगी जो EV6 को 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक केवल 40 मिनट में रिचार्ज कर सकती है। यह कार महज 5.2 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

KIA EV6 की विशेषताएं (Features of KIA EV6)

Features की बात करें तो Kia EV6 इलेक्ट्रिक कार लेटेस्ट फीचर्स से लैस है जो कई लग्जरी कार मॉडल्स को टक्कर दे सकती है। कार में मुख्य इंफोटेनमेंट के साथ-साथ ड्राइवर डिस्प्ले के लिए फ्लोइंग कर्व्ड एचडी डिस्प्ले स्क्रीन है। कार की दो फ्रंट सीटों में जीरो-ग्रेविटी रिक्लाइन फंक्शन है। मौजूदा लोकप्रिय पैनोरमिक सनरूफ पेश किया गया है। चार्जिंग विकल्पों की विविधता इसे खास बनाती है। कार में एंबियंट लाइटिंग, होम अप्लायंस डिवाइस को चार्ज करने के लिए पिछली सीट के नीचे पावर आउटलेट और बहुत कुछ मिलता है।