Kisan Credit Card : किसानों को कम ब्याज दर पर मिल रहा है 3 लाख रुपये तक का Loan !

Kisan Credit Card : किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिए किसान तीन लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। यह योजना कृषि कल्याण के लिए ऋण और इनपुट पर एक विशेष समिति की सिफारिशों पर आधारित थी। केसीसी किसानों को खेती, फसल और खेत के रखरखाव की लागत को कवर करने के लिए ऋण प्रदान करता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले किसानों की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। किसान गांव में किसी से कर्ज लेते हैं, जिससे उन्हें बैंक से ज्यादा ब्याज देना पड़ता है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने 1998 में देश में किसानों को उचित दरों पर ऋण प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की शुरुआत की। यह योजना अगस्त 1998 में शुरू की गई थी। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान 3 लाख रुपये तक का loan ले सकते हैं। यह क्रेडिट और कृषि कल्याण पर इनपुट के लिए गठित एक विशेष समिति की सिफारिश पर किया गया था। KCC किसानों को खेती, फसल और खेत के रखरखाव की लागत को कवर करने के लिए loan प्रदान करता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किस प्रकार का ऋण उपलब्ध है? (Types Of KCC Loan)

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से विभिन्न बैंक किसानों को Loan प्रदान करते हैं। इसके तहत किसान कई तरह के कर्ज ले सकेंगे। इसके माध्यम से वे खेती की लागत को कम कर सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को मिलता है

इस प्रकार का लोन –

  1. अनाज लोन

  2. फॉर्म ऑपरेटिंग लोन

  3. कृषि स्वामित्व लोन

  4. कृषि व्यवसाय

  5. डेयरी प्लस योजना

  6. ब्रॉयलर प्लस योजना

  7. बागवानी लोन

  8. कृषि भंडारण सुविधाएं और गोदाम लोन

  9. कम सिंचाई परियोजना

  10. भूमि क्रय योजना आदि।

किसान कार्ड के लिए कौन पात्र है?

कृषि संबंधी कार्य में लगा कोई भी व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड(Kisan Credit Card) के लिए आवेदन कर सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहिए। एक सह-उधारकर्ता अनिवार्य है यदि उधारकर्ता एक वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक आयु) है, जहां सह-उधारकर्ता कानूनी उत्तराधिकारी होना चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

अगर आप एक किसान हैं और क्रेडिट कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड या पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जमीन के अलावा दस्तावेज होने चाहिए।

किसानों को मिलेगा तीन लाख रुपये तक का लोन (Loan)

किसान क्रेडिट कार्ड से किसान बेहद कम ब्याज दर पर तीन लाख रुपये तक का Loan ले सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड पांच साल के लिए वैध होता है। सरकार किसान क्रेडिट कार्ड पर दो प्रतिशत की छूट प्रदान करती है और यदि आप समय पर भुगतान करते हैं, तो आपको अतिरिक्त तीन प्रतिशत की छूट मिलेगी। कुल मिलाकर किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान आसानी से केवल 4 प्रतिशत ब्याज पर loan प्राप्त कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप किसान हैं और KCC लेना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन करने का एक बहुत ही आसान तरीका है। सबसे पहले आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया गया है। यहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई का विकल्प दिखाई देगा। आपको यहां मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरना होगा। इसमें आपसे नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी मांगी जाती है। इसके बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन को संसाधित करने में तीन से चार कार्यदिवस लगते हैं।

कौन से बैंक किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं?

ऐसे कई बैंक हैं जिनके जरिए आप किसान क्रेडिट कार्ड लोन ले सकते हैं। आप भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) आदि के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड Loan प्राप्त कर सकते हैं।