Kisan Mitra Urja Yojana: माफ होंगे किसानों के बिजली बिल, सम्मान निधि के बाद सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

Kisan Mitra Urja Yojana: किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं लेकर आती है। इसके तहत केंद्र सरकार ने कुछ साल पहले किसानों को 6 हजार रुपये प्रति वर्ष देने की योजना बनाई थी। ताकि किसान उस राशि से खेती की छोटी लागत को पूरा कर सके। अब राज्य सरकार भी ऐसी ही योजना लेकर आ रही है। ताकि किसानों को लागत कम से कम हो और उन्हें खेती से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो। राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए एक समान योजना विकसित की है। जिसके तहत किसानों को लाइट बिल में काफी राहत मिलेगी। सरकार किसानों के हल्के बिलों में सब्सिडी देगी, जिससे उनकी लागत कम होगी और खेती का मुनाफा बढ़ेगा।

जानिए Kisan Mitra Urja Yojana के बारे में

राजस्थान सरकार ने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए यह योजना शुरू की है। इसके तहत किसानों को उनके बिजली बिलों में सब्सिडी दी जाएगी। मुख्यमंत्री Kisan Mitra Urja Yojana से किसानों को बिजली बिलों से राहत मिलेगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को प्रति माह 1000 रुपये की सब्सिडी देगी, यानी 1 साल में 12,000 रुपये।

सरकार इस परियोजना को क्या लागू करना चाहती है?

राजस्थान की गहलोत सरकार ने 4.88 लाख कृषि कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। जिसे लक्ष्य के अनुसार 2 साल में पूरा किया जाना है। इसके अलावा राज्य के किसानों को सोलर पंपों के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाए। किसान प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप खरीदने पर 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान पीएम कुसुम योजना की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपका राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है। ऐसे किसान जो आयकर का भुगतान नहीं करते हैं और केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी नहीं हैं, इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने आधार और बैंक खाते को पंजीकृत कर इस योजना से जोड़ना होगा।

Viral Video