FoodsLife Style

Kitchen Tips : मिर्च काटने से होती है हाथों में जलन, इन उपायों से होगी चुटकियों में दूर !

मिर्च के बिना खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। हम खाने में दोनों तरह की मिर्च इस्तेमाल करते हैं, चाहे हरी हो या लाल। कभी हम इन्हें पीसकर खाने में डालते हैं, तो कभी काटकर।पर जब भी हम मिर्च काटते या पीसते हैं, तो हमारे हाथों में तेज जलन होने लगती है। जिसे हमें काफी दिक्कत होती है। इतना ही नहीं इन हाथों से शरीर के दूसरे हिस्से को छूने पर वहां भी जलन होने लगती है। या कभी गलती से हाथ आंखों में लग जाए तो हम जलन से परेशान हो जाते हैं। कभी-कभी जलन की वजह से हमारे हाथ लाल पड़ जाते हैं, या उन में खुजली भी होने लगती है।पर आज हम आपको इस परेशानी से बचाने का उपाय लेकर आए हैं।

मिर्च काटने या पीसने से हाथों में होने वाली जलन से बचने का सबसे बेस्ट तरीका है, कि आप ग्लव्स का इस्तेमाल करें। इससे आपके हाथ डायरेक्ट मिर्च के कांटेक्ट में आएंगे ही नहीं, तो जलन का सवाल ही नहीं उठता। पर अगर आपको ग्लव्स इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है, या फिर इसे पहनना आपको पसंद नहीं, तो आप अपने किचन में ही मौजूद कुछ चीजों से अपने हाथों की जलन को आसानी से शांत कर सकते हैं।

यह रहे कुछ उपाय जो मिर्च से आप के हाथों में होने वाली जलन को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा (Aloe Vera)

जैसा कि हम सब जानते हैं, एलोवेरा (Aloe Vera) औषधीय गुणों से भरपूर है। जब भी मिर्च की वजह से आपके हाथों में जलन हो, तो आप एलोवेरा की स्किन हटा कर उसे अपने हाथों पर लगाए। या फिर एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) से 2 मिनट तक अपने हाथों पर मसाज करें। इससे आपके हाथों में होने वाली जलन शांत होगी, और आप राहत महसूस करेंगी। साथ ही एलोवेरा (Aloe Vera)  आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

दही (Curd)

दही (Curd)

मिर्च काटने से हाथों में होने वाली जलन को दूर करने में दही (Curd) भी बहुत कारगर साबित होती है। मिर्च की वजह से जब भी आपके हाथों में जलन हो तो आप दही (Curd) से अपने हाथों की मसाज करें। इससे आपके हाथों की जलन कम होगी। पर अगर दही (Curd) न हो, तो इसकी जगह आप दूध (Milk) या मक्खन (Butter) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ठंडे दूध या मक्खन का इस्तेमाल करने से आपको जलन से जल्दी राहत मिलेगी।

शहद (Honey)

शहद (Honey)

किचन में मौजूद शहद (Honey) भी आपके हाथों की जलन को दूर करने में बहुत उपयोगी है। शहद में एंटीबैक्टीरियल (Anti-Bacterial) के साथ-साथ एंटीसेप्टिक (Anti-Septic) गुण भी पाए जाते हैं। इसलिए जब भी आपके हाथों में जलन हो तो आप अपने हाथों में शहद का लेप लगाएं। या फिर शहद (Honey) से हाथों पर मसाज करें। इसके बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें। यह आपके हाथों की जलन को दूर करेगा।शहद (Honey) में एंटीसेप्टिक (Anti-Septic) गुण होने के कारण साधारण जलने वा कटने पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

नींबू (Lemon)

नींबू (Lemon)

नींबू (Lemon) हमारे किचन में हमेशा ही मौजूद होता है। यह हाथों की जलन को दूर करने में बहुत कारगर है। हाथों की जलन को दूर करने के लिए आप नींबू का रस (Lemon Juice) अपने हाथों पर लगा सकती हैं। आप चाहे तो, नींबू (Lemon) को काटकर जलन वाले हिस्से पर कुछ देर के लिए रगड़ें। ऐसा करने से आपको जलन से राहत मिलेगी।

बर्फ (Ice Cube)

बर्फ (Ice Cube)

हाथों की जलन को सबसे जल्दी और आसानी से दूर करने का उपाय है, बर्फ (Ice Cube)। बर्फ (Ice Cube) हमारे किचन में रखें फ्रिज में हमेशा ही मौजूद होता है। जब भी आपके हाथों में मिर्च की वजह से जलन महसूस हो, आप तुरंत जलन वाले हिस्से पर बर्फ (Ice Cube) लगाएं इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

नोट :  इस आर्टिकल में दिए गए टिप्स की मदद से आप अपने हाथों की जलन को शांत कर सकती हैं। पर अगर आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी हो, तो इन नुस्खों को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!