LIC IPO: आज खुलेगा देश का सबसे बड़ा IPO, LIC की Policy है तो मिलेंगे सस्ते शेयर

LIC Company का बिजनेस मॉडल लॉन्ग टर्म है। इसलिए अगर आप लंबी अवधि के लिए इसमें निवेश करते हैं, तो आप काफी पैसा कमाएंगे।

LIC IPO: देश का सबसे बड़ा IPO आज जनता के लिए खोल दिया गया है. इसकी सदस्यता 9 मई 2022 तक खुली रहेगी। मोदी सरकार ने LIC के IPO का प्राइस बैंड 902 रुपये से बढ़ाकर 949 रुपये प्रति शेयर कर दिया है।

सरकार बीमा कंपनी में अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर करीब 21,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही है LIC किसी भी Policy को 20 साल या 25 साल के लिए बेचती है।

LIC कंपनी का बिजनेस मॉडल लॉन्ग टर्म है। उस स्थिति में, यदि आप लंबे समय के लिए इसमें निवेश करते हैं, तो आप एक मोटी रकम कमाएंगे, इसलिए यह IPO एक अच्छी क्वालिटी वाली कंपनी में पैसा कमाएगा, लेकिन लंबे समय में यह लाभ उपलब्ध होगा। अगर आपके पास LIC की Policy है तो आपको प्रति शेयर 60 रुपये की छूट मिलेगी। 10% शेयर LIC पॉलिसीधारकों (Policy Holders) के लिए आरक्षित हैं।

निवेश कैसे करें और अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त करें

  • LIC IPO का प्राइस बैंड 902 रुपये से लेकर 949 रुपये तक है और इसमें 15 शेयरों का लॉट साइज है।

  • यदि आप पॉलिसीधारक (Policy Holder) कोटे से आवेदन करते हैं, तो आपको कम से कम 13,335 रुपये का निवेश करना होगा यानी कम से कम 15 शेयर खरीदना होगा।

  • शेयर खरीदने के लिए, पॉलिसीधारक (Policy Holder)के पास एक डीमैट खाता होना चाहिए

देश में अब तक का सबसे बड़ा IPO LIC का  IPO है

LIC के सामने Paytm सबसे बड़ा इश्यू था और कंपनी ने पिछले साल IPO से 18,300 करोड़ रुपये जुटाए थे। ऐसे में निवेशकों को LIC के IPO से भी काफी उम्मीदें होंगी।