HEALTH

High blood pressure : क्या बिना दवा के हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना संभव है?

High blood pressure (hypertension) हाई ब्लड प्रेशर यानी हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों को दावत देना। लेकिन यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो आपको बस लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। हां,जब भी जरूरत महसूस हो तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। रेगुलर चेकअप और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप High blood pressure हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकती हैं। 


पढिए : DIABETES मधुमेह रोगियों के लिए चाय या कॉफी में क्या बेहतर है?


योग और व्यायाम yoga and exercise

YOGA
Image by Pete Linforth

Healthy हेल्दी रहने के लिए योग और व्यायाम Exercise बेहद आवश्यक है। High blood pressure हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को प्रतिदिन लगभग 30 से 40 मिनट तक व्यायाम Exercise करना जरूरी है। व्यायाम Exercise के साथ-साथ योगा को भी अपने दिनचर्या में शामिल करना बेहद लाभकारी होगा। मेडिटेशन Meditation और योगा हाई ब्लड प्रेशर High blood pressure को कंट्रोल करने में बेहद कारगर होता है। 

ज्यादा वजन overweight

High blood pressure हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपने वज़न को संतुलित रखना चाहिए। क्योंकि ज्यदा फैट गंभीर समस्या को जन्म दे सकती है। 

एक्स्ट्रा चीनी extra sugar

आप अपने खान-पान में एक्सट्रा चीनी का उपयोग न या कम करें। ऐसा करने से न केवल आप दंतों की समस्या से बच सकते हैं बल्कि यह सहायक होगा आपको blood pressure ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में।

पोटैशियम potassium 

पोटैशियम blood pressure ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती है। और केला, मछली, दूध, शकरकंद,और आलू जैसी चीजों में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा होती है। लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पोटैशियम से भरपूर आहार किडनी की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए पोटैशियम को डाइट में शामिल करने से पहले एक बार चिकित्सक से परामर्श जरूर ले लें।

नमक Salt

हाई ब्लड प्रेशर High blood pressure को कम करने के लिए नमक का सेवन कम करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। लेकिन यह तरीक़ा सभी लोगों के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता है। 

धूम्र पान smoke bean

यदि आप High blood pressure हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे तो आप तत्काल सिगरेट पीने की आदत को छोड़ दें। सिगरेट की लत को छोड़ देने से यह आपके हृदय प्रणाली में होने वाले डैमेज को रिवर्स कर देगा। परिणामस्वरूप High blood pressure कम होने की संभावना बढ़ जाएगी। 

तनाव STRESS

STRESS तनाव से बचे इसकी वजह से blood pressure ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभवना बढ़ जाती है। डीप ब्रीदिंग और खुद को रिलैक्स करना या रखना तनाव को कम करने का सबसे बेहतर उपाय है। काम करने के समय निर्धारित करें और हो सके तो अधिक देर तक काम करने से परहेज़ करें।


पढिए : कैसे पढ़ेगा इंडिया कैसे बढ़ेगा इंडिया


पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button