मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश : 08 वीं तक स्कूल बंद,अब कैसे होगा बोर्ड परीक्षा !

मध्यप्रदेश प्रदेश बढ़ते कोरोना मामले के चलते कक्षा 8वीं तक के शासकीय एवं अनुदान प्राप्त सभी स्कूलों के लिए 15 अप्रैल से 13 जून 2021 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दिया गया है। हां, प्राइवेट स्कूलों में 8वीं तक के स्कूलों को 30 अप्रैल 2021 तक के लिए बंद रहेंगे। इसके अलावा सभी सरकारी और प्राइवेट हॉस्टल तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने प्राइमरी व मिडिल स्कलों के संबंध में मंगलवार को देर शाम तीन आदेश जारी किए हैं।

क्या है पहला आदेश

पहले आदेश में कहा गया है कि कक्षा 8वीं तक के सभी शासकीय एवं अनुदान प्राप्त स्कूलों में 15 अप्रैल से 13 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जाता है। लेकिन शिक्षकों को 9 जून तक अवकाश इस शर्त पर दिया गया है कि वे बोर्ड परीक्षाएं पूर्ण नहीं होने तक बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे।

क्या है दूसरा आदेश

दूसरे आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के हालात को देखते हुए प्रदेश के सभी प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक की क्लास 30 अप्रैल 2021 तक बंद रहेंगी। इन कक्षाओं का ऑनलाइन शिक्षण कार्य जारी रह सकेगा।

क्या है तीसरा आदेश

तीसरा आदेश में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण की लगातार हो रही वृद्धि के कारण कई जिलों में कोरोना कर्फ्यू की स्थिति है। इसको देखते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट हॉस्टल तत्काल प्रभाव से बंद कर दिए गए हैं।

कैसे होगी परीक्षा

आदेश में स्पष्ट किया गया है कि बोर्ड की परीक्षाएं एमपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई के निर्देशों के अनुसार होगी। इसी तरह सरकारी स्कूलों में 10वीं व 12वीं के हॉस्टल के स्टूडेंट्स प्री-बोर्ड परीक्षा की आंसर शीट अपने निवास के निकटतम स्कूल में जमा कर सकेंगे।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button